Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

15 अगस्त के दिन घर से बाहर निकलने से पहले दिल्ली मेट्रो और सड़कों के नियम जरूर पढ़ें

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के बाहर 14 अगस्त सुबह 6 बजे से अगले दिन 2 बजे तक पार्किंग बंद रहेगी।
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 08:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

स्वतंत्रता दिवस के दिन दिल्ली मेट्रो सर्विस प्रभावित नहीं होगी। सभी ट्रेनें अपने समयानुसार चलेंगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC)  ने जारी निर्देश में कहा है कि 15 अगस्त के दिन मेट्रो की सेवाएं सामान्य रूप से चलेंगी। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए अन्य दिनों के मुकाबले सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहेगी। इसी दिन रक्षाबंधन भी है। इसलिए सभी ट्रेने सामान्य रूप से चलती रहेंगी। आपको किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। हालांकि चार मेट्रो स्टेशनों के चुनिंदा एग्जिट और एंट्री गेट बंद रहेंगे। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वॉयलेट लाइन के लालकिला, जामा मस्जिद, दिल्ली गेट और ITO स्टेशन के कुछ गेट बंद रहेंगे। अन्य गेट पूरी तरह से खुले रहेंगे। इन गेटों को तब तक बंद रखा जाएगा जब कार्यक्रम चलेगा।


DMRC के सर्कुलर के मुताबिक, 14 अगस्त को सुबह 6 बजे से 15 अगस्त दोपहर 2 बजे तक सभी मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग बंद रहेगी। कोई भी अनहोनी से बचने के लिए सुरक्षा के उपाय हर साल किए जाते हैं।


स्वतंत्रता दिवस के दिन यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए लालकिला और जामा मस्जिद स्टेशन पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे। सके साथ ही यहां पर कुछ मेट्रो कर्मचारियों को भी अलग से तैनात किया जाएगा। जो यहां पहुंचने वाले यात्रियों की सहायता करने और समारोह के बाद भीड़ को नियंत्रित करेंगे।


स्वतंत्रता दिवस से पहले सभी प्रमुख एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सभी एयरलाइनों ने अपने यात्रियों को कम से कम 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचने के लिए कहा है।


समारोह के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी एक एडवाइजरी जारी की है। ट्रैफिक एडवाइजर के मुताबिक, सुबह 4 बजे से 10 बजे तक आम जनता के लिए सात सड़कें- नेता जी सुभाष मार्ग, लीथियन रोड, एस. पी. मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, Esplanade Road, लिंक रोड, और राजघाट से वाई-प्वाइंट-हनुमान सेतु तक रिंग रोड को बंद कर दिया जाएगा।  इसके अलावा लाल किला, जामा मस्जिद और दिल्ली के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर समाप्त होने वाली बसों के रूट को कम (curtailed) या डायवर्ट (मोड) दिया जाएगा।         


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।