Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Bihar Board 12th Result 2021: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें नतीजे

2वीं की परीक्षा के लिए 13.5 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था
अपडेटेड Mar 27, 2021 पर 08:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Bihar Board 12th Result 2021: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board (BSEB) की 12वीं के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा के ऑनलाइन रिजल्ट तीनों वेबसाइट्स पर जारी किए गए हैं। रिजल्ट आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम की परीक्षाओं के लिए घोषित किया गया है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट onlinebseb.in, bsebssresult.com या biharboardonline.bihar.gov.in पर क्लिक करके रिजल्ट चेक कर सकते हैं।


वेबसाइट्स पर रिजल्ट देखने के लिए छात्रों के अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी। पहले ये नतीजे 25 मार्च को आने वाले थे, लेकिन इसे आज ही जारी कर दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर पुस्तिकाओं (answer sheets) की जांच पूरी करने के मामले में बिहार बोर्ड देश का पहला शिक्षा बोर्ड है पिछले साल की तरह इस साल भी नियमों का पालन होगा। पिछले साल बोर्ड ने 24 मार्च को नतीजे जारी कर दिए थे।


इधर, बोर्ड में टॉपर्स का वेरीफिकेशन का कामकाज 23 मार्च 2021 को ही पूरा कर लिया गया है। बता दें कि बिहार बोर्ड टॉपर्स की जांच के लिए हर साल बोर्ड टॉप 10 हाई स्कोर पाने वाले छात्रों का वेरिफिकेशन करता है। इस बार बिहार बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 30 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे। इसमें 10वीं में 16.8 लाख छात्र शामिल हुए थे। जबकि 12वीं की परीक्षा के लिए 13.5 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।


ऐसे चेक करें नतीजे


- सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट onlinebseb.in or biharboardonline.bihar.gov.in. पर विजिट करना होगा।


- इसके बाद Bihar board 12th result 2021 पर क्लिक करना है और ल़ॉग-इन करना है।


- रोल कोड, रोल नंबर जैसी डिटेल दर्ज करनी है।


- सर्च पर बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद 12वीं के नतीजे आपकी स्क्रीन पर दिख जाएंगे। आप इसका प्रिंट आउट या स्क्रीन शॉट भी ले सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।