Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

भारत के हेल्थकेयर सेक्टर में 5 बिलियन डॉलर लगाएगा यह अरबपति NRI

अरबपति बीआर शेट्टी भारत के हेल्थकेयर सेक्टर में अरबों डॉलर रुपए इन्वेस्ट करना चाहते हैं
अपडेटेड Aug 19, 2019 पर 10:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

UAE के Non Resident Indian (NRI) अरबपति बीआर शेट्टी भारत के हेल्थकेयर सेक्टर में अरबों डॉलर रुपए इन्वेस्ट करना चाहते हैं। वो 5 बिलियन डॉलर इन्वेस्ट कर हाई-क्वालिटी की हेल्थकेयर फैसिलिटी डेवलप करना चाहते हैं।


बीआर शेट्टी शुरुआती जनसंघ, जिससे बाद में भारतीय जनता पार्टी निकली, का हिस्सा रह चुके हैं। उनका वेंचर कैपिटल फंड BRS Ventures भारत में हेल्थकेयर सेक्टर को डेवलप करने की दिशा में योजना बना रहा है। उनका कहना है कि इस इन्वेस्टमेंट से भारत में हेल्थकेयर फैसिलिटी का चेन बनेगा और अगले पांच सालों में डिस्ट्रिक्ट और जनरल हॉस्पिटल बनाए जाएंगे।


बिजनेस टुडे से बातचीत में शेट्टी ने कहा कि उन्होंने भारत में 5 बिलियन डॉलर के फंड का प्रस्ताव रखा है और उन्हें राज्य सरकारों, नॉन-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशंस और धार्मिक संगठनों से अच्छे ऑफर्स मिल रहे हैं। वो इससे भारत में हाई-क्वालिटी और अफोर्डेबल हेल्थकेयर फैसिलिटी डेवलप करना चाहते हैं।


उन्होंने बताया कि इसके लिए दिल्ली, वाराणसी, हरिद्वार और बिहार में हॉस्पिटल बनाने के लिए बातचीत चल रही है। इसके लिए जमीन या तो खरीदी जाएगी या फिर सरकार या दूसरे पार्टनर्स की ओर से दी जाएगी।


शेट्टी ने जानकारी दी कि उनकी कंपनी पहले ही उनके होमटाउन कर्नाटक के उडुपी में एक जिला अस्पताल का मैनेजमेंट देख रही है। उन्होंने बताया कि उन्होंने 70 बेड वाले इस अस्पताल को 200 बेड वाले फुली एयर-कंडीशंड मदर एंड चाइल्ड हॉस्पिटल में बदल दिया है। यहां तक कि यहां ट्रीटमेंट पूरी तरह फ्री है। हॉस्पिटल में कोई कैशियर नहीं है।


बता दें कि शेट्टी पहले UAE में सबसे बड़ी प्राइवेट हेल्थकेयर कंपनी NMC Healthcare की स्थापना कर चुके हैं। पिछले 46 सालों में इस कंपनी ने 200 हेल्थकेयर फैसिलिटीज तक अपना फैलाव किया है, जिसमें 17 देशों में हॉस्पिटल, मेडिकल सेंटर्स, लॉन्ग टर्म केयर फैसिलिटीज, डे सर्जरी सेंटर्स, फर्टिलिटी क्लिनिक्स और होम हेल्थ सर्विस शामिल हैं।