Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

एक करोड़ रुपए का केला, दो लोगों ने खरीद भी लिया!

Art Basel Miami Beach की एक दीवार पर डकटेप से चिपकाए केले की कीमत करोड़ों में क्यों है?
अपडेटेड Dec 10, 2019 पर 08:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दीवार पर डकटेप से चिपकाए गए एक केले की आप क्या कीमत लगाएंगे। ज्यादा से ज्यादा 1000 या 2000 रुपए। लेकिन क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे कि डक टेप से चिपकाए इस केले की कीमत 1.5 लाख डॉलर यानी 1.06 करोड़ रुपए हो सकती है। हां! बिल्कुल सच है यह। इटली के एक आर्टिस्ट ने दीवार पर डक टेप से चिपकाए इस केले को नाम दिया है "कॉमेडियन"। Art Basel Miami Beach की एक दीवार पर चिपके इस केले के लिए बड़ी कीमत देने वाले मुरीद भी हैं।


दिलचस्प है कि दो लोगों को यह कलाकृति इतनी पसंद आई कि उन्होंने उन्होंने इसके दो एडिशन 1.2 लाख डॉलर में खरीद भी लिए। वहीं किसी एक "कला के कद्रदान" को थर्ड एडिशन इतनी पसंद आई कि उन्होंने उस केले खा ही लिया।  


हालांकि इसके बाद चौथी बार भी केला डक टेप के साथ लगाया गया लेकिन सुरक्षा कारणों की वजह से फिर उसे हटा लिया गया। इटली के जिस कलाकार ने यह कृति सोची और बनाई, उन्होंने पहले 18 कैरेट गोल्ड का टॉयलट बनाया था। इस टॉयलेट की कीमत 60 लाख डॉलर थी।


दीवार पर डक टेप से चिपकाई गई इस कृति का नाम "मॉरिजियो कैटलान" है। इसके लिए मियामी ग्रॉसरी स्टोर से केला खरीदकर दीवार पर चिपका दिया गया था। इस आर्टवर्क के साथ यह निर्देश दिया गया था कि "केले का मालिक इस केले को बदल सकता है क्योंकि यह जल्दी खराब होने वाली चीज है।" जिन लोगों ने पैसे देकर केले को बदला उन्हें आर्ट की ऑथेंसिटी को लेकर एक सर्टिफिकेट भी मिला है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।