Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

पहले करनी पड़ती थी 7 घंटों की खच्चर पर यात्रा, अब 40 मिनट में डोका ला पहुंचती है इंडियन आर्मी

बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने यहां एक अल्टरनेटिव रोड तैयार कर दी है, जिसके बाद डोका ला बेस की यात्रा 40 मिनट में पूरी हो जाएगी
अपडेटेड Oct 04, 2019 पर 09:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

डोकलाम घाटी में भारत और चीन का मिलिट्री स्टैंडऑफ तो आपको याद ही होगा। पहले इस इलाके में पहुंचने के लिए 7 घंटों तक खच्चर पर बैठकर यात्रा करनी पड़ती थी लेकिन अब यह दूरी 40 मिनटों में पूरी की जा सकती है।


बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने यहां एक अल्टरनेटिव रोड तैयार कर दी है, जिसके बाद इंडियन आर्मी डोकलाम के पास अपने डोका ला बेस की यात्रा 40 मिनट में पूरी कर सकती है।


BRO ने इस नए भीम बेस-डोकाला रोड के बारे में कहा कि अस्थिरता की स्थिति में यह रोड अब देश के डिफेंस को और मजबूत करेगा। इससे लॉजिस्टिक्स और सैनिकों के डिप्लॉयमेंट वगैरह को लेकर आने वाली परेशानियां भी बहुत हद तक कम हो जाएंगी।


हिंदुस्तान टाइम्स ने एक सीनियर मिलिट्री ऑफिसर के हवाले से कहा कि इस रोड से अब दूसरी घाटियों से सेना की टुकड़ियां आसानी से ट्रांसफर और तैनात की जा सकेंगी।


इसका मतलब है कि अब यहां पर भारत और चीन के समीकरण बदल सकते हैं। 2017 में हुए मिलिट्री स्टैंडऑफ में इंडियन आर्मी को इस इलाके में एक सिंगल रोड के जरिए मूव होना पड़ा था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।