Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Budget 2019: 10 जुलाई के आसपास पूर्ण बजट पेश कर सकती है सरकार

प्रकाशित Mon, 27, 2019 पर 18:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नरेंद्र मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट 10 जुलाई के आसपास ला सकती है। नाम जाहिर न करने की शर्त पर एक सरकारी अधिकारी ने मनीकंट्रोल को बताया कि अभी तारीख तय नहीं है। पीएम 30 मई को शपथ ग्रहण करने वाले हैं। इसके बाद फाइनेंस मिनिस्ट्री की जिम्मेदारी किसी मंत्री को दी जाएगी, उसके बाद ही तारीख पर अंतिम फैसला होगा। लेकिन मुमकिन है कि 10 जुलाई के आसपास बजट पेश किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि आमतौर पर चुनावों के बाद बजट 15 जुलाई तक बजट का काम खत्म हो जाता है। इस साल भी ऐसा ही होगा। 


लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी सरकार ने 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया था। अरुण जेटली की सेहत ठीक ना होने की वजह से पीयूष गोयल ने बजट पेश किया था। उस वक्त पीयूष गोयल ने गरीब किसानों के लिए 75,000 करोड़ रुपए की पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) शुरू की थी।


लोकसभा चुनावों से पहले कृषि क्षेत्र की सुस्त रफ्तार बड़ा राजनीतिक मुद्दा था। उस वक्त कमोडिटी की कीमतें गिर रही थीं। उत्पादों के दाम कम मिलने की वजह से किसानों को औनेपौने दाम में अपनी फसल बेचनी पड़ती थी.


इस बार भी बजट का फोकस किसानों पर रहेगा। सरकार को ग्रामीण उपभोग बढ़ाने की कोशिश करनी होगी।


पीयूष गोयल ने आम टैक्सपेयर्स को राहत देते हुए 40,000 रुपए का स्टैंडर्ड डिडक्शन दिया है। अपने बजट भाषण में अंतरिम फाइनेंस मिनिस्टर ने स्टैंडर्ड डिडक्शन को 10,000 रुपए बढ़ाकर 40,000 से 50,000 कर दिया था।