Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

किसने बनाया था भारत का पहला Budget, जानिए क्या है गदर-1857 का रोल?

प्रकाशित Wed, 19, 2019 पर 13:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Budget-2019 के आने में बहुत ज्यादा वक्त नहीं रह गया है। इस बार का बजट पहली बार एक महिला वित्त मंत्री के हाथों पेश किया जाएगा। रक्षा मंत्री रह चुकीं निर्मला सीतारमण को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री का दर्जा दिया गया है।


लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का पहला बजट किसने तैयार किया था? या क्या आप यह जानते हैं कि भारत का पहला बजट बनने में 1857 के गदर का बड़ा हाथ था?


स्कॉटिश इकोनॉमिस्ट जेम्स विल्सन


अविभाजित भारत का बजट सबसे पहले 1860 में तैयार किया गया था। इसे एक स्कॉटिश शख्स जेम्स विल्सन ने तैयार किया था। जेम्स विल्सन उस वक्त के भारत के वॉयसराय लॉर्ड कैनिंग के काउंसिल में फाइनेंस मेंबर के पोजीशन पर थे। इसके अलावा ब्रिटिश संसद के सदस्य, यूनाइटेड किंगडम के ट्रेजरी के फाइनेंस सेक्रेटरी और बोर्ड ऑफ ट्रेड के वाइस-प्रेसिडेंट भी थे।


इसके अलावा जेम्स विल्सन ने द इकोनॉमिस्ट मैगजीन और आज के ग्लोबल बैंक स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की स्थापना की थी।


जेम्स विल्सन 1859 में भारत आए। उस वक्त ब्रिटिश साम्राज्य 1857 के भारतीयों के स्वतंत्रता संग्राम के चलते आर्थिक तंगी से जूझ रहा था। सेना के खर्चों के चलते सरकार के आर्थिक स्रोतों की कमी हो गई थी। सरकार के कर्ज भी काफी बढ़ गए थे। ऐसे में ब्रिटिश सरकार ने जेम्स विल्सन का सहारा लिया।


हैट मेकर से आथिक विशेषज्ञ


दिलचस्प है कि विल्सन पहले महज एक हैट मेकर थे। लेकिन बाजार की समझ और अपनी दिलचस्पी के चलते उन्होंने ब्रिटिश संसद में अपनी जगह बनाई और आर्थिक नीतियों पर अपनी पकड़ बनाई, जिसकी वजह से उन्हें भारत का बजट बनाने का जिम्मा दिया गया।


विल्सन ने भारत में पहली बार अंग्रेजी मॉडल पर आधारित एक आर्थिक बजट तैयार किया। उन्होंने सेना और राजनीति के बीच उलझे आर्थिक मसलों को सुलझाया। ऑडिट और अकाउंट के सिस्टम को रिव्यू किया।