Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

महा Cyclone के बाद बुलबुल के आने की आहट, इन राज्यों में पड़ेगा असर

मौसम विभाग के मुताबिक, महा Cyclone गुजरात में टकराने से पहले कमजोर पड़ सकता है।
अपडेटेड Nov 07, 2019 पर 13:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Cyclone (चक्रवात) महा अभी ठंडा भी नहीं पड़ा कि एक दूसरे Cyclone ने आने की दस्तक दे दी है। इस साल एक के बाद एक Cyclone दस्तक दे रहे हैं। बंगाल की खाड़ी से एक दूसरा Cyclone बन रहा है। जिसका नाम वैज्ञानिकों ने बुलबुल (Bulbul) रखा है। Indian Meteorological Department (IMD) का कहना है कि पहली बार है जब एक के बाद एक लगातार 3 तूफान बने हों।


आज सुबह मौसम विभाग जो बुलेटिन जारी किया है उसके मुताबिक, Cyclone महा पिछले 6 घंटों से 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्व की ओर बढ़ रहा है। Cyclone महा गुजरात में टकराने से पहले ही अरब सागर में बने विक्षोभ के कारण कमजोर हो गया है। फिर भी मौसम विभाग ने गुजरात, महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज हवाएं चलने और बारिश होने का अनुमान लगाया है। महा चक्रवात पोरबंदर से 250 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम, वेरावल से 250 किलोमीटर पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम और दीव से 290 किलोमीटर पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम की ओर है। सुबह तक विक्षोभ के कारण यह और कमजोर होगा।
इसके अलावा बंगाल की खाड़ी से बुलुबल नाम का Cyclone उठ रहा है। बुलबुल Cyclone के 9 नवंबर तक उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में टकराने की संभावना जताई जा रही है। Cyclone बुलबुल 6 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की दिशा की तरफ बढ़ रहा है। हालांकि मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है कि बुलबुल Cyclone कहां लैंडफॉल करेगा, अभी तक इस पर कुछ भी साफ नहीं है।
   
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।