Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दाल मिल का बिजनेस शुरू करना है फायदेमंद, जानिए कैसे करें शुरुआत

दाल मिल शुरू करने के लिए मशीनों पर 4 लाख रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं
अपडेटेड May 25, 2020 पर 11:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान अगर कोई क्षेत्र सुरक्षित है तो वह सिर्फ कृषि और इससे जुड़े सेक्टर हैं। यह बात खुद RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही। ऐसे में सवाल यह आता है कि जिनके पास खेती-किसानी के लिए जमीन नहीं है वो क्या करें। वो कृषि सेक्टर से जुड़ा कोई छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसा ही एक कारोबार है दाल मिल का जिसके बारे में हम आज बता रहे हैं।


दाल मिल शुरू करने के लिए क्या चाहिए?


दाल मिल का बिजनेस शुरू करने के लिए कम से कम 25 से 30 वर्गफिट की जगह चाहिए। अगर जगह आपकी अपनी है तो आप 3HP मशीन से शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए 4 लाख रुपए का निवेश करना होगा। अगर आप  8HP की मशीन इस्तेमाल करते हैं तो आपको 8 लाख रुपए का निवेश करना होगा।


दाल मिल शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन करा कर लाइसेंस लेना होगा। आप MSMES से लाइसेंस ले सकते हैं। अगर आप अपने प्रोडक्ट की ब्रांडिंग खुद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खाद्य मंत्रालय से अनुमति लेनी होगा। अगर आपके पास PAN और करंट अकाउंट है तभी आपको इसकी सुविधा मिलेगी।


कितना है फायदा?


अगर आप 3HP की मशीन लगाते हैं तो हर घंटे 100 किलों दाल बना सकते हैं। 1 किलो दाल पर आमतौर पर 2 रुपए का फायदा होता है। मान लीजिए आपकी मशीन 8 घंटे चलती है तो आप हर दिन 1600 रुपए कमा सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।