Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

33 साल की सर्विस या 60 साल की उम्र में हो सकते हैं रिटायर

मोदी सरकार रिटायरमेंट के लिए नए प्लान पर काम कर रही है। जल्द ही इसकी घोषणा हो सकती है।
अपडेटेड Sep 23, 2019 पर 09:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट की उम्र में मोदी सरकार बदलाव करने की तैयारी कर रही है। सरकार जल्द ही इन नए नियमों की घोषणा कर सकती है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार सरकारी कर्मचारियों के रिटायरमेंट के लिए सर्विस 33 साल और उम्र के हिसाब से 60 साल करने वाली है। इन दोनों में से जो पहले होगा, उसी के मुताबिक रिटायरमेंट दे दिया जाएगा।


अगर पहले सर्विस 33 साल की हो जाती है, तो उस कर्मचारी को रिटायरमेंट दे दिया जाएगा। भले ही उसकी उम्र 60 साल न हुई हो। दूसरा उम्र के हिसाब से 60 साल की उम्र पूरी करने पर रिटारयमेंट दे दिया जाएगा। सरकार का तर्क है कि इस नए नियम से सरकार ही नहीं बल्कि दूसरे कर्मियों को भी फायदा मिलेगा।


बता दें कि इसके पहले  7th  पे कमीशन के समय ऐसे नियमों पर चर्चा की गई थी, लेकिन इस पर कुळ भी आगे फैसला नहीं लिया जा सका था।


इस मामले से जुड़े सीनियर अधिकारियों को कहना है कि इस पर तेजी से काम चल रहा है। जल्द ही इसका मसौदा पेश किया जा सकता है। अधिकारियों का मानना है कि अगर ये नियम लागू हो जाते हैं, तो बैकलॉग की समस्या खत्म हो जाएगी। प्रमोशन भी आसान हो जाएगा साथ ही जॉब के अवसर भी खुलेंगे। इसके अलावा जिन लोगों को प्रमोशन से समस्या रहती है, उनकी समस्या भी खत्म हो जाएगी।


सरकार इस फैसले को चरण बद्ध तरीके से लागू करने की तैयारी कर रही है।
इस योजना का असर सबसे अधिक सुरक्षा बलों पर पड़ सकता है। आमतौर पर एक जवान को नौकरी 22 साल की उम्र में मिल जाती है। ऐसे में 33 साल की नौकरी करने के बाद 55 साल में रिटायरमेंट हो जाएंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।