Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अमित शाह का बड़ा फैसला, आर्मी कैंटीन में 1 जून से मिलेंगे सिर्फ स्वदेशी प्रोडक्ट

गृह मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटीन में सिर्फ स्वदेशी उत्पाद बिकेंगे
अपडेटेड May 14, 2020 पर 08:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए जनता से लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) इस्तेमाल करने की अपील की थी। जिस पर गृह मंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी की इस अपील पर बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय के मुताबिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Central Armed Police Forces-CAPFs) की कैंटीनों में केवल स्वेदशी प्रोडक्ट की ही बिक्री जाएगी।


गृह मंत्रालय ने यह फैसला (Ministry of Home Affairs) लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Central Armed Police Forces-CAPFs) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी प्रोडक्ट्स की ही बिक्री होगी। यह नियम 1 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर लागू होगा। इससे तकरीबन 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उपयोग करेंगे। स बात की जानकारी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्विटर के जरिए दी है।


अमित शाह ने एक दूसरे ट्वीट में लिखा है कि मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें और अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है।


बता दें कि CAPFs की कैंटीन में CRPF, BSF, CISF, ITBP, SSB, NSG और असम राइफल्स (Assam Rifles) की कैंटीनों में सालाना 28,00 करोड़ रुपये के प्रोडक्ट की बिक्री होती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।