Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

CBSE ने बढ़ाई एग्जाम फीस, SC/ST छात्रों को देनी होगी 24 गुना ज्यादा फीस

इस वृद्धि के बाद SC/ST कैटेगरी के छात्र 24 गुना और जनरल कैटेगरी के छात्र दोगुनी फीस देंगे
अपडेटेड Aug 12, 2019 पर 16:12  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Central Board of Secondary Education (CBSE) ने अपनी एग्जाम फीस बढ़ा दी है, वो भी कुछ कम नहीं। इस वृद्धि के बाद SC/ST कैटेगरी के छात्रों को 24 गुना ज्यादा फीस देनी होगी। वहीं, जनरल कैटेगरी के छात्र दोगुनी फीस देंगे।


mint की खबर के मुताबिक, बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम की फीस बढ़ा दी है। एससी-एसटी कैटेगरी के छात्रों को पांच सब्जेक्ट के लिए पहले 50 रुपए देने पड़ते थे, जो अब 1,200 रुपए कर दिया गया है। वहीं, जनरल कैटेगरी के छात्र, जो पांच सब्जेक्ट के लिए पहले 750 रुपए देते थे, उन्हें 1,500 देना होगा।


वहीं अगर SC/ST स्टूडेंट किसी एडिशनल सब्जेक्ट का एग्जाम भी देते हैं, तो उन्हें 300 रुपए एक्स्ट्रा देने होंगे, इसके पहले एडिशनल सब्जेक्ट के लिए इस कैटेगरी के स्टूडेंट्स को कोई फीस नहीं देनी होती थी। वहीं जनरल कैटेगरी के छात्रों को पहले इसके लिए 150 रुपए देने होते थे, उन्हें भी अब इसके लिए 300 रुपए अतिरिक्त देने होंगे।


दृष्टिहीन या आंशिक दृष्टिहीनता के शिकार छात्रों से कोई एग्जाम फीस नहीं ली जाएगी।


वहीं विदेशों में रहने वाले ऐसे छात्र जिनका एडमिशन भारत में CBSE स्कूलों में हैं, उन्हें अब पांच सब्जेक्ट के लिए 10,000 और देना होगा, पहले उन्हें पांच विषयों के लिए 5,000 देना होता था।


जिन स्कूलों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वो नई फीस के साथ रजिस्ट्रेशन करेंगे, वहीं जिन स्कूलों ने पुरानी फीस पर ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है, उनसे बोर्ड ने बाकी की फीस भी कलेक्ट करने को कहा है।


अगर कोई स्टूडेंट आखिरी तारीख तक रजिस्ट्रेशन फीस नहीं जमा कराता है तो उसे 2019-20 के बोर्ड एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा।


कक्षा 10वीं के एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कक्षा 9वीं में होता है, वहीं 12वीं के एग्जाम के लिए कक्षा 11वीं रजिस्ट्रेशन किया जाता है।