Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिल्ली में Sealing से परेशान कारोबारियों को राहत, इन इलाकों से हटाए गए Conversion Charges

सरकार ने दिल्ली के 100 बाजारों में स्थित दुकानों के लिए कन्वर्जन चार्ज को खत्म कर दिया है
अपडेटेड Nov 15, 2019 पर 18:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली में सीलिंग की कार्रवाई में अपना कारोबार खोने वाले कारोबारियों के लिए राहत की खबर है। दिल्ली के 100 बाजारों में स्थित दुकानों के लिए कन्वर्जन चार्ज हटा लिया गया है। इससे इन इलाकों में दुकान चलाने वाले कारोबारियों को अपना व्यापार पटरी पर लाने में मदद मिलेगी।


केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को एक ट्वीट कर बताया कि मोदी सरकार ने दिल्ली में एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने दिल्ली के 100 बाजारों में स्थित दुकानों के लिए कन्वर्जन चार्ज को खत्म कर दिया है। उन्होंने लिखा कि इससे 50,000 कारोबारियों को राहत मिलेगी और वो बिना किसी डर के अपना रोजगार चला सकेंगे।


क्या है कन्वर्जन चार्ज?


बता दें कि दिल्ली में रिहाइशी इलाकों में स्थित दुकानों के मालिकों को कन्वर्जन चार्ज देना पड़ता है। साल 2007 में मास्टर प्लान- 2012 में यह कानून बनाया गया था कि रिहाइशी इलाकों में दुकान खोलने वाले कारोबारियों को दिल्ली नगर निगम को कन्वर्जन चार्ज देना होगा।


2012 तक कारोबारियों ने नियम के हिसाब से एमसीडी को चार्ज दिया, लेकिन फिर 2012 में एमसीडी को तीन भागों में बांटे जाने के बाद से एमसीडी ने सख्ती बंद कर दी तो कारोबारियों ने भी पैसे देने बंद कर दिए। ऐसे में फिर पिछली बार कन्वर्जन चार्ज न देने वाले कारोबारियों को सीलिंग का सामना करना पड़ा था और बड़ी संख्या में दुकान सील कर दिए गए थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।