Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

FTII सोसाइटी के अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन बने शेखर कपूर

शेखर कपूर को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पुणे स्थित फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी का अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन नियुक्त किया है
अपडेटेड Sep 30, 2020 पर 08:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मशहूर फिल्म डायरेक्टर शेखर कपूर (Shekhar Kapoor) को  पुणे स्थित फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी का अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। शेखर कपूर का कार्यकार तीन वर्षों का होगा। उन्होंने बीपी सिंह की जगह ली है। इसकी जानकारी FTII के निदेशक भूपेंद्र कनथोला द्वारा दी गई। भूपेंद्र कनथोला ने कहा कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने शेखर कपूर को FTII सोसाइटी के नए अध्यक्ष और FTII गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। शेखर कपूर का कार्यकाल 3 मार्च, 2023 तक होगा।

आपको बता दें कि फिल्म इंस्टीट्यूट को संचालित करने के लिए इसके प्रबंधन को चार भागों में बांटा गया है। इनमें फिल्म सोसाइटी, गवर्निंग काउंसिल, एकेडमिक काउंसिल और स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी शामिल है। शेखर कपूर को FTII सोसाइटी का प्रेसीडेंट और गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन बनाया गया है। FTII फिल्म और टेलीविजन की ट्रेनिंग और पढ़ाई के लिए देश की सबसे अच्छी संस्था है। यह भारत सरकार द्वारा फंडेड एक स्वायत्त संस्था है जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन काम करता है।

अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में खास पहचान बनाई

शेखर कपूर ने ना सिर्फ भारतीय, बल्कि अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में अपनी एक खास पहचान बनाई है। शेखर कपूर ने मासूम, बैंडिट क्वीन, मिस्टर इंडिया और एलिजाबेथ जैसी शानदार फिल्में बनाई हैं। शेखर ने कई फिल्मों में अभिनय भी किया है। उन्होंने फलक, उड़ान, गवाही, नजर, विश्वरूपम, विश्वरूपम 2 और तेरा सुरूर फिल्म में अभिनय किया है। शेखर कपूर को FTII का अध्यक्ष और इसके गवर्निंग काउंसिल का चेयरमैन बनने पर फैन्स उन्हें बधाई दे रहे हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।