Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

केंद्र ने गांधी परिवार के SPG नियमों को किया सख्त, अब विदेश यात्रा पर पूरा वक्त साथ रहेंगे ऑफिसर

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप फिलहाल सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को सुरक्षा देता है
अपडेटेड Oct 09, 2019 पर 08:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केंद्र सरकार ने गांधी परिवार को दिए जाने वाले स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के नियमों में बदलाव लाकर और सख्त कर दिया है। सरकार ने गांधी परिवार को दिए जाने वाली सुरक्षा के गाइडलाइंस में नए बदलाव किए हैं। इसके मुताबिक, अब गांधी परिवार के सदस्यों को विदेश यात्रा पर अब पूरा टाइम एसपीजी ग्रुप के ऑफिसर्स को अपने साथ रखना होगा। वहीं अगर वो इस नियम को मानने से इनकार करते हैं तो सुरक्षा के मद्देनजर उनकी विदेश यात्रा में कटौती भी जा सकती है।


बता दें कि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप फिलहाल सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को सुरक्षा देता है। इसके सुरक्षा अधिकारी परिवार के सदस्यों के साथ विदेश यात्रा पर भी जाते हैं लेकिन बस पहली लोकेशन तक ही। इसके बाद गांधी परिवार उन्हें अपनी निजता का हवाला देकर उन्हें वापस भारत भेज सकते हैं। लेकिन अब इस नई गाइडलाइंस के मुताबिक, सुरक्षा अधिकारी परिवार के वापस भारत लौटने तक उनके साथ बने रहेंगे।


Sunday Guardian की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके अलावा सरकार ने गांधी परिवार को अपने यात्रा की पूरी जानकारी देने को अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा उनकी कुछ पुरानी यात्राओं की डिटेल भी मांगी गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।