Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अगर आप 15 पर्यटन स्थलों की यात्रा करते हैं तो खर्च उठाएगी सरकार, जानिए कैसे

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने गृह प्रदेश से बाहर के 15 पर्यटन स्थल की यात्रा करनी होगी
अपडेटेड Jan 29, 2020 पर 13:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पर्यटन को बढ़ावे के देने के मकसद से केंद्र सरकार ने भारतीय यात्रियों के लिए एक कार्यक्रम (Programme) की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के तहत साल 2022 तक अपने गृह प्रदेश को छोड़कर बाकी 15 पर्यटन स्थल की यात्रा करनी होगी। इसका खर्च केंद्र सरकार उठाएगी।


दरअसल साल 2014 से ही मोदी सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई काम किए हैं। पर्यटन मंत्रालय ने देखो अपना देश नाम का कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम की डिटेल वेबसाइट पर दी गई है। देखो अपना देश प्रोग्राम के तहत साल 2022 तक कम से कम 15 पर्यटन स्थलों की यात्रा करनी होगी। इस बात की जानकारी केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ओडिशा के कोर्णाक में राष्ट्रीय पर्यटन सम्मेलन में दी। पटेल ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय एक साल में देश के 15 स्थलों पर जाने वाले पर्यटकों का यात्रा खर्च और फोटो हमारी वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।


इन यात्रियों को एक साल में 15 पर्यटन स्थल घूमने होंगे। ये योजना 2022 तक लागू है। यानी आप अपनी यात्रा कभी भी शुरु करें, लेकिन एक साल के भीतर खत्म करनी है।  फिर एक साल में किसी भी 15 पर्यटन स्थलों पर जाने के बाद वेबसाइट पर अपनी फोटो अपलोड करनी चाहिए। ध्यान रहे कि ये सभी पर्यटन स्थल अपने गृह प्रदेश से बाहर हों। हालांकि इन खर्चों को मॉनेटरी लाभ के लिए नहीं बल्कि प्रोत्साहन राशि के रूप में लिया जाना चाहिए।


पर्यटन मंत्री ने आगे कहा कि कोणार्क में सूर्य मंदिर को Iconic Sites (प्रतिष्ठित स्थलों) की लिस्ट में शामिल किया जाएगा।  


इसके अलावा पर्यटन की एडिशनल डायरेक्टर रूपिंदर बराड़ ने कहा कि मंत्रालय पर्यटन गाइड के रूप में काम के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए एक सार्टिफिकेट प्रोग्राम आयोजित करती रही है। लेकिन इस प्रोग्राम में ओडिशा की भागीदारी बहुत कम है और इसे बढ़ाने की जरूरत है। राज्य सरकार को छात्रों को सार्टिफिकेट कोर्स में हिस्सा लेने के प्रोत्साहन करना चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।