Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

CISCE Board Exams 2021: कोरोना के कारण अब ICSE 10वीं और ISC 12वीं बोर्ड के एग्जाम भी स्थगित

CISCE ने नोटिस में स्पष्ट किया है कि 12वीं की परीक्षाओं की नई तारीखों पर बाद में फैसला होगा
अपडेटेड Apr 17, 2021 पर 11:07  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मद्देनजर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफ़िकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) ने भी ICSE (10वीं) और ISC (12वीं) की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दीं हैं। CISCE ने कहा कि नई तारीखों की घोषणा जून के पहले सप्ताह में की जाएगी। पूर्व में निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक ICSE और ISC कक्षाओं के थ्योरी एग्जाम 4 मई 2021 से शुरू होने थे।


एक बयान में केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने कहा कि कोरोना वायरस की स्थिति पर करीब से नजर रखी जाएगी और ICSE और ISC 2021 परीक्षाओं के स्थगित होने की समीक्षा की जाएगी। ICSE परीक्षाओं का संचालन करने वाली CISCE ने कहा कि परीक्षाओं के संचालन पर अंतिम निर्णय जून 2021 के पहले सप्ताह तक लिया जाएगा।


CISCE ने नोटिस में स्पष्ट किया है कि 12वीं की परीक्षाओं की नई तारीखों पर बाद में फैसला होगा। जबकि 10वीं कक्षा के छात्रों के पास परीक्षा में न बैठने का भी ऑप्शन है। जो छात्र परीक्षा न देने का ऑप्शन चुनेंगे, उनके मूल्यांकन के लिए बोर्ड एक पारदर्शी क्राइटेरिया तय करेगा। मगर 10वीं के जो छात्र परीक्षा देने का ऑप्शन चुनेंगे, उन्हें 12वीं की परीक्षा के साथ एग्जाम देने का मौका मिलेगा। 


CISCE से पहले CBSE बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर चुका है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NEET PG Exam 2021) परीक्षा को भी स्थगित करने का निर्णय किया है। ICSE कक्षा 10 की परीक्षा 4 मई से शुरू होकर 7 जून तक समाप्त होने वाली थी, जबकि ISC कक्षा 12 की परीक्षा 8 अप्रैल से शुरू होनी थी और 18 जून, 2021 तक समाप्त होनी थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।