Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coal India Recruitment: 1326 पदों पर भर्ती, ट्रेनिंग पीरियड में हर महीने मिलेंगे 50 हजार रुपए

इस वैकेंसी के लिए आवेदन भेजने की आखिरी तारीख 19 जनवरी है.
अपडेटेड Jan 29, 2020 पर 10:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केंद्र सरकार की महारत्ना पब्लिक सेक्टर कंपनी Coal India Limited ने मैनेजमेंट ट्रेनी पद के लिए वैकेंसी निकाली है। इस वैकेंसी में कुल 1326 पदों पर भर्ती होनी है। इस भर्ती के लिए कैंडिडेट्स को ऑनलाइन टेस्ट देना होगा।


अहम तारीखें


इस वैकेंसी के लिए आवेदन भेजने की आखिरी तारीख 19 जनवरी है। आवेदन प्रक्रिया 21 दिसंबर से चल रही है। ऑनलाइन टेस्ट 27 और 28 फरवरी को होगा।


उम्र सीमा और शैक्षणिक योग्यता


अप्लाई कर रहे कैंडिडेट्स की उम्र 1 अप्रैल, 2020 तक 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। बाकी OBC कैंडिडेट्स को नियमों के हिसाब से तीन साल और SC/ST कैंडिडेट्स को पांच सालों की राहत दी गई है।


शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो डिपार्टमेंट के हिसाब से अलग-अलग शर्तें रखी गई हैं। जैसे- इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, सिविलि, माइनिंग, कोल प्रिपरेशन और मैटीरियल मैनेजमेंट डिपार्टमेंट में अप्लाई कर रहे कैंडिडेट्स के पास BE/B.Tech/B.Sc की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, अगर कोई कैंडिडेट फाइनेंस और अकाउंट में अप्लाई कर रहा है तो उसका CA/ICWA में पास होना जरूरी है।


कैसे होगा सेलेक्शन?


भर्ती के लिए तीन घंटे का एक ऑनलाइन टेस्ट होगा। इसमें 100-100 नंबर के दो क्वेश्चन पेपर होंगे, जिसमें 100 मल्टीपल चॉइस वाले सवाल होंगे। पहले पेपर में जनरल नॉलेज, रीजनिंग, न्यूमेरिकल एबिलिटी और जनरल इंग्लिश होगी, वहीं दूसरे में प्रोफेशनल नॉलेज पर सवाल पूछे जाएंगे। टेस्ट में चुने जाने वाले कैंडिडेट्स का पर्सनल इंटरव्यू होगा। इस इंटरव्यू पर भी 10 नंबर मिलेंगे।


इंटरव्यू में चुने गए कैंडिडेट्स का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन होगा, जिसके बाद जॉइनिंग होगी।


सैलरी क्या होगी


मैनेजमेंट ट्रेनी के पद पर रखे जाने वाले कर्मचारियों को E-2 ग्रेड में 50,000-1,60,000 रुपए के पे-स्केल पर रखा जाएगा। ट्रेनिंग पीरियड के दौरान उन्हें 50,000 रुपए प्रति महीने की सैलरी मिलेगी। 1 साल के ट्रेनिंग पीरियड के बाद E-3 ग्रेड में पे-स्केल 60,000-1,80,000 रुपए का होगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।