Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Cognizant Jobs Cut: अब यह बिजनेस छोड़ रही है IT दिग्गज, जाएंगी 13,000 नौकरियां

Cognizant अपने कुछ कंटेंट मॉडरेशन के बिजनेस बंद करने वाली है, जिससे हजारों नौकरियां जाएंगी
अपडेटेड Oct 31, 2019 पर 14:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिग्गज आईटी कंपनी Cognizant Technology Solutions Corp अपने बिजनेस और नौकरियों में बड़ी कटौती करने करने वाली है। कंपनी अपने कुछ कंटेंट मॉडरेशन के बिजनेस बंद करने वाली है, जिससे हजारों नौकरियां जाएंगी। वहीं कंपनी अपने दूसरे यूनिट्स में नौकरियों में कटौती करने वाली है।


Cognizant, Facebook Inc की कंटेंट रिव्यू कॉन्ट्रैक्टर है। कंपनी ने ऐसे कर्मचारी रखे हैं, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक कंटेंट मॉनिटर करते हैं। कंपनी ने बुधवार को कहा कि वो कंटेंट मॉडरेशन के अपने कुछ बिजनेस बंद करेगी, जिसमें ऐसे लगभग 6,000 कर्मचारियों की नौकरी जाएगी।


इसके अलावा कंपनी क्लाउड जैसे दूसरे ग्रोथ एरियाज़ में इन्वेस्ट करने के लिए अपने दूसरे यूनिट्स में भी लगभग 7,000 नौकरियां खत्म करेगी। कंपनी का कहना है कि ये बिजनेस बंद करने पर अगले साल कंपनी के फाइनेंशियल परफॉर्मेंस पर असर पड़ेगा।


बता दें कि मई में Reuters की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि भारत में कंपनी के लिए हैदराबाद में ऐसे 500 कर्मचारी काम कर रहे हैं, जो फेसबुक के वीडियोज में सेंसेटिव टॉपिक या फिर अश्लील भाषा वगैरह पर नजर रखते हैं। The Verge ने भी एक रिपोर्ट की थी कि हैदराबाद में कंटेंट रिव्यू कर रहे कर्मचारी मुश्किल परिस्थितियों में काम कर रहे हैं।


इसके अलावा Cognizant ने साल के सेकेंड हाफ में अपने बैंकिंग सेक्टर के क्लाइंट्स की ओर से भी खर्चा कम करने की चेतावनी दी है। कंपनी ने अपना फुल-ईयर रेवेन्यू ग्रोथ 4.6% से 4.9% के बीच रहने का अनुमान जताया था, जो पहले 3.9% से 4.9% के बीच था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।