Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान को NCR के इंडस्ट्रियल यूनिट्स में PNG का प्रयोग करने का निर्देश

तीनों राज्यों को 31 अगस्त तक अनुपालन रिपोर्ट आयोग को सौंपने का निर्देश दिया गया है
अपडेटेड Aug 14, 2021 पर 20:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (Commission for Air Quality Management, CAQM) ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में सभी चिह्नित औद्योगिक इकाइयों (Industrial Units) का संचालन पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) से करने के लिए एक समयबद्ध कार्य योजना तैयार करने का निर्देश दिया है।


CAQM द्वारा गुरुवार को जारी निर्देशों के अनुसार, आयोग ने तीनों राज्यों को एनसीआर में औद्योगिक क्षेत्रों में पीएनजी की आपूर्ति के लिए एक कार्य योजना विकसित करने के लिए भी कहा है, जहां बुनियादी ढांचा और गैस की आपूर्ति उपलब्ध नहीं है। हरियाणा के एनसीआर जिलों में, 1,469 चिह्नित औद्योगिक इकाइयों में से 408 में पहले ही पीएनजी का प्रयोग शुरू कर दिया गया है।


पंजाब में एंट्री करने वाले लोगों के लिए नई गाइडलाइंस का ऐलान, यहां जाने पूरी डिटेल


उत्तर प्रदेश में, एनसीआर में ऐसी 2,273 में से 1,161 यूनिट्स अब पीएनजी पर चल रही हैं। राजस्थान में ऐसी 436 में से केवल 124 में ही अब तक पीएनजी का प्रयोग हो रहा है। आयोग ने इन राज्यों को उन उद्योगों का ऑडिट एवं निरीक्षण करने के लिए कहा है, जो पहले से ही पीएनजी आपूर्ति से जुड़े हैं, और यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि ये यूनिट्स किसी अन्य प्रदूषणकारी ईंधन जैसे कोयला आदि का उपयोग नहीं कर रही हों।


राज्यों को एनसीआर क्षेत्र में गैर-अनुमोदित ईंधन के उपयोग को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखने और चूक करने वाली इकाइयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया है। तीनों राज्य को आयोग को अनुपालन रिपोर्ट सौंपने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया गया है। आयोग का गठन पर्यावरण मंत्रालय ने पिछले साल 5 नवंबर को किया था। इसकी अध्यक्षता दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव एम एम कुट्टी कर रहे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।