Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus: सरकार ने वेंटिलेटर्स, मास्क, PPE से कस्टम ड्यूटी हटाई

सरकार ने फिलहाल कुछ खास मेडिकल इक्विपमेंट पर 30 सितंबर 2020 तक कस्टम ड्यूटी हटा ली है
अपडेटेड Apr 10, 2020 पर 14:53  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस के लगातार बढ़ रहे संक्रमण पर काबू पाने के लिए सरकार तमाम कोशिशें कर रही हैं। देश में मास्क और वेंटिलेटर जैसे मेडिकल इक्विपमेंट सस्ते हों, इसके लिए केंद्र सरकार ने इनपर से कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस हटा दिया है। सरकार ने कहा है कि कुछ खास मेडिकल इक्विपमेंट पर 30 सितंबर 2020 तक कोई ड्यूटी नहीं लगेगी।


फाइनेंस मिनिस्ट्री ने इस बारे में एक रिलीज जारी की है। इस रिलीज के मुताबिक, "Covid-19 के संक्रमण की वजह से वेंटिलेटर और दूसरे आइटम की तुरंत जरूरत है। इसलिए सरकार ने फिलहाल इन से ड्यूटी और हेल्थ सेस हटा लिया है। तत्काल प्रभाव से वेंटिलेटर्स, फेसमास्क, सर्जिकल मास्क, पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट, Covid-19 टेस्ट किट्स से मेडिकल सेस और ड्यूटी हटा दी है।"


इससे पहले गुरुवार को सरकार ने 15,000 करोड़ रुपए का Covid-19 इमरजेंसी फंड को मंजूरी दी थी। इस पैकेज का नाम इंडिया Covid-19 इमरजेंसी रेसपॉन्स एंड हेल्थ सिस्टम प्रीपेयर्डनेस पैकेज दिया गया है।


यह सवाल उठाया जा रहा है कि ऐसे समय में जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस से त्रस्त है तब भारत क्या इसके लिए तैयार है। दुनिया भर में 1.5 लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। वहीं अब तक 90,000 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। भारत में कोरोनावायरस से 6000 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं  और 166 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।