Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus India LIVE: महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 125 हुई

हरियाणा में कुल 18 केस हैं। इनमें से 2 फरीदाबाद, 10 गुरुग्राम, 1 पलवल. 3 पानीपत, 1 पंचकूला और 1 सोनीपत के हैं
अपडेटेड Mar 27, 2020 पर 08:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पूरी दुनिया में कोरोना काल चल रहा है। हर जगह हाहाकार मचा हुआ है। भारत भी इस कारोना वायरस से त्रस्त है। इसकी गंभीरता को देखते हुए सरकार ने पूरे देश को 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। लॉकडाउन का आज दूसरा दिन है। जगह-जगह नाकाबंदी है और जरूरी सामान की गाड़ियों के अलावा लोगों को आने-जाने की अनुमति नहीं है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक कोरोना वायरस से 606 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिसमें से 43 लोग ठीक हो चुके हैं और 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

3.15PM

हरियाणा में कुल 18 केस हैं। इनमें से 2 फरीदाबाद, 10 गुरुग्राम, 1 पलवल. 3 पानीपत, 1 पंचकूला और 1 सोनीपत के हैं। 

3.10 PM


देखिए किस देश में कोरनावायरस के कितने केस हैं। Johns Hopkins के आंकड़ों के मुताबिक।
 
चीन: करीब 81,731 केस (रिकवरी और डेथ सहित)
 
इटली: 74,386 केस
 
अमेरिका: 66,197 केस
 
स्पेन: 49,515 केस
 
जर्मनी: 37,323 केस
 
ईरान: 27,017 केस
 
फ्रांस: 25,600 केस
 
स्विटजरलैंड: 10,897 केस
 
UK: 9,640 केस
 
साउथ कोरिया: 9,241 केस
 
1.56 PM
 
फाइनेंस मिनिस्टर ने ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के लिए अहम फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अगले तीन महीने तक कंपनी और कर्मचारियों की तरफ से 12 फीसदी + 12 फीसदी EPFO में जमा करेगी। लेकिन इसका फायदा सिर्फ उन्हीं कंपनियों को मिलेगा जिनके पास 100 से कम कर्मचारी हो और 90 फीसदी कर्मचारी की सैलरी 15,000 रुपए से कम होगा। इसमें संगठित क्षेत्र के 80 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 4 लाख से ज्यादा संस्थाओं को इसका फायदा मिलेगा। 
 
EPF स्कीम के रेगुलेशन में भी बदलाव किया गया है।अब वे अपनी EPFO में जमा कुल रकम का 75 फीसदी  या तीन महीने की सैलरी के बराबर निकाल सकते हैं।
 
1.45 PM
 
फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा, उज्जवला स्कीम (Ujjawala Scheme) के तहत 8.3 करोड़ गरीब परिवारों को 3 महीने के लिए फ्री सिलेंडर दिया जाएगा ताकि उन्हें गैस की दिक्कत ना हो। 
 
1.47 PM
 
देश भर में महिलाओं के लिए करीब 63 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप हैं। बिना किसी गिरवी के ये अब तक 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते थे लेकिन अब इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दिया गया है।
 

1.43 PM

गरीब वृद्ध, विधवा और दिव्यांगों के खाते में भी सरकार सीधे पैसे डालेगी ताकि उनका पैसा बीच में कोई ना ले सके। जिन महिलाओं के लिए खास योजना है कि जिन के पास जनधन खाता है उनको अगले तीन महीने तक 500-500 रुपए दिए जाएंगे। 


1.40 PM

अन्न दाता पैकेज के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते में 2000 रुपए की पहली किस्त उनके खातों में डाल दी जाएगी। इसका फायदा 8.70 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिलेगा। मनरेगा के तहत मजदूरी बढ़ाने का फैसला किया गया है। मनरेगा की मजदूरी 182 रुपए से बढ़ाकर 202 रुपए करने का फैसला किया गया है। इसका फायदा 5 करोड़ लोगों को हर महीने 2000 रुपए तक का फायदा होगा। लोकल डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट को यह अधिकार होगा कि Social Distancing का ध्यान रखते हुए वह काम करने की अनुमति दे सकते हैं।   

1.30 PM


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज 1.70 लाख करोड़ का होगा। इसमें खाद्य सुरक्षा अनिवार्य है। कोई भी गरीब भूखा नहीं रहेगा। प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो चावल या गेहूं प्रति व्यक्ति अगले तीन महीने से तक मिलेगा। इसके अलावा प्रत्येक घर को एक किलो दाल अगले तीन महीने तक मिलती रहेगा। ये दाल उन इलाकों के लोगों के पसंद के हिसाब से मिलेगी।

1.25 PM

जो लोग कोरोनावायर के संक्रमण से लड़ रहे हैं उन डॉक्टर और नर्सों के लिए सरकार ने 50 लाख रुपए के इंश्योरेंस का ऐलान किया है। 


1.25 PM


फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो चुकी है। उन्होंने  कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस उन दिहाड़ी मजदूरों और गरीबों की मदद की जाएगी जिन पर लॉकडाउन का सीधा असर पड़ा है। 


1.20 PM


एक रिपोर्ट का दावा है कि सरकार 1.5 लाख करोड़ रुपए का पैकेज पेश कर सकती है। CNBC आवाज के मुताबिक, सरकार के आर्थिक पैकेज का फोकस एविएशन सेक्टर और ग्रामीण इलाकों पर रह सकता है। 


1.00 PM 

फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण थोड़ी देर में मीडिया को संबोधित करने वाली है। उम्मीद है कि देश भर के लॉकडाउन को देखते हुए आज वह राहत पैकेज का ऐलान कर सकती हैं।

12.15 AM 

कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच खाने-पीने की चीजों को खरीदने की मारामारी शुरू हो गई है। लिहाजा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने लोगों की सुविधा देने के लिए राशन की दुकाने 24x7 खोलने की इजाजत दे दी है। अरविंद केजरीवाल ने आज राज्यपाल अनिल बैजल के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया है।

11.15 AM 

25 मार्च को यह खबर आई थी कि ब्रिटेन के 71 साल के प्रिंस चार्ल्स भी कोरोनावायरस के संक्रमण में आए गए हैं। इसके बाद प्रिंस विलियम्स का यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है जिसमें वह इस बीमारी का मजाक उड़ा रहे थे। देखिए क्या कहा था उन्होंने। 
<


/>
 

11.10 AM



ताजा आंकड़े 
 
हेल्थकेयर एंड फैमिली वेलफेयर मिनिस्ट्री ने बताया है कि देश में Covid-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 649 हो गई है। इनमें 592 एक्टि केस है जबकि 42 ठीक हो गए हैं और 13 लोगों की मौत हो चुकी है।


10.45 AM

दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने कहा कि #Covid19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर दिल्ली में 36 हो गई। एक मोहल्ला डॉक्टर और 4 दूसरे लोग भी इससे संक्रमित हुए हैं। ये लोग एक महिला के संपर्क में आए थे जो दुबई से लौटी थी। डॉक्टर की पत्नी और बेटी भी कोरोना पॉजिटिव है। 

10.30 AM

मेघालय के वेस्ट गारो हिल्स में लोग एक तय दूरी बनाकर ही बाजार में निकल रहे हैं। 
 


09:50 AM

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल आज फिर मीटिंग करेंगे। इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेन्स करेंगे।


इंदौर में 5 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इसी के साथ मध्यप्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 20 हो गई है।


09:20 AM


मुंबई और ठाणे में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं। इस तरह से राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 124 हो गई है। मुंबई और पुणे में अब तक 5 मरीज ठीक हो चुके हैं।


09:20 AM


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में 24 घंटे में 5 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली कुल कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या 35 हो गई है।


09:10 AM


श्री नगर में कोरोना वायरस से पहली मौत। म़ृतक शख्स की उम्र 65 साल बताई जा रही है। कल उसके संपर्क में आने वाले चार अन्य लोगों को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया थाः J&K प्रिंसिपल सेक्रटरी


गौतम बुद्ध नगर के डीएम ने कहा है कि जरूरी सामान ले जाने वाले वाहनों को पास की जरूरत नहीं है, उन्हें रोका नहीं जाएगा। 


09:00 AM


उद्योग और आंतरिक वाणिज्य विभाग (The Department of Industry and Internal Commerce) ने एक कंट्रोल रूम बनाया है जहां से आवश्यक खाद्य सामग्री की सप्लाइ पर नजर रखी जाएगी।


08:50 AM


श्रीनगर में 152 लोगों की क्वारंटीन किया गया है। ये लोग विदेश यात्रा कर चुके थे। घरों में सरकार को बना बताए रह रहे थे।


गोवा में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। राज्य में अब तक 3 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। तीनों लोग स्पेन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका की यात्रा कर चुके हैं। राज्य के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि, हमने उन सभी के हाथ पर मुहर लगाई है, जिन्हें डॉक्टरों ने घरों पर रहने को कहा है। अगर इनमें से कोई भी व्यक्ति सड़कों पर घूमता पाया जाता है तो उसे 14 दिन तक पुलिस लॉकअप या सेंट्रल जेल भेजा जाएगा। ।


BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने गरीबों के लिए 50 लाख रुपये से ज्यादा दान देने की घोषणा की है। 


कोरोना से निपटने के लिए सरकार का कहना है कि इसका एक मात्र उपाय घर पर रहना है। साथ सामाजिक दूरी बना कर रखनी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।