Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus India News Today Live: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 78,000 पार, 2,549 लोगों की मौत

महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं
अपडेटेड May 14, 2020 पर 14:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 78,003 हो गई है, जिसमें 49,219 सक्रिय हैं,26,235 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 2,549 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटे में 3722 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 134 लोगों की मौत हो चुकी है।  


2.30 PM


All tickets लॉकडाउन के दौरान अगर आप ये उम्मीद कर रहे थे कि 17 मई के बाद आपका सफर आसान हो जाएगा तो ऐसा नहीं है। रेलवे ने 30 जून तक के सभी ट्रेन टिकट कैंसिल कर दिए हैं। ये टिकट सामान्य पैसेंजर ट्रेन के थे। हालांकि स्पेशल ट्रेन और श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहले की तरह चलते रहेंगे। भारतीय रेलवे ने कहा कि सामान्य पैसेंजर ट्रेन के टिकट को 30 जून तक के लिए रद्द कर दिया गया है और लोगों को टिकट का रिफंड मिल जाएगा।


1.30 PM


WHO के इमरजेंसीज चीफ (World Health Organizations emergencies chief) ने कहा है कि यह मुमकिन है कि नया कोरोना वायरस लंबे समय तक हमारे बीच रहे। उन्होंने यह भी कहा कि यह कहना मुश्किल है कि हम इस महामारी पर अब तक काबू पाएंगे। एक न्यूज ब्रीफिंग में डॉ माइकल रयान ने कहा कि हो सकता है यह वायरस कभी हमारे बीच से जाए ही नहीं। उन्होंने कहा कि COVID-19 से संक्रमित लोगों की संख्या अभी तुलनात्मक रुप से कम है।


12.30 PM


फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण आज शाम यानी 14 मई को शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। इसमें वह 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ब्योरा देंगी। इससे पहले 13 मई को भी शाम 4 बजे उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया MSMEs को राहत, EPF कॉन्ट्रिब्यूशन में छूट, इनकम टैक्स की डेडलाइन बढ़ाने सहित कई फैसले किए थे।


11.30 AM


महाराष्ट्र में शराब की होम डिलिवरी 15 मई से शुरू होगी लेकिन मुंबईकरों को इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। मुंबई, नागपुर , मराठवाड़ा के 6 जिलों सहित कुल 10 जिलों को छोड़कर महाराष्ट्र के शेष जिलों में 15 मई से होम डिलिवरी शुरु हो जायेगी। राज्य सरकार ने 13 मई को शराब की दुकानों पर उमड़ती भीड़ और कोरोना के दौर में उड़ती सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियों को देखते हुए राज्य में शराब की होम डिलिवरी को मंजूरी दे दी थी।


10.30 AM


देश में 14 मई तक कोरोनावायरस के कुल केस बढ़कर 78,003 हो गए हैं। पिछले दो दिनों में नए मामले 10 फीसदी बढ़े हैं। अगर इस हफ्ते की बात करें तो सोमवार सुबह से लेकर गुरुवार सुबह तक कोरोनावायरस के मामलों की ग्रोथ 16 फीसदी रही है। पिछले तीन दिन के मुकाबले यह रफ्तार कम है। पिछले तीन दिनों में नए मामले 19 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहे थे। पिछले महीने कोरोनावायरस के केस में गिरावट थी लेकिन इस महीने इसमें फिर तेजी आ गई है। लाइव मिंट के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस संक्रमण दूसरे एशियाई देशों के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। पिछले 11 दिनों में भारत में कोरोनावायरस के मामले डबल हो गए हैं। लेकिन फिर भी यह अप्रैल की शुरुआत के मुकाबले कम है। उस वक्त हर 4 दिनों में केस डबल हो रहे थे। तब के मुकाबले अब महामारी से मरने वाले लोगों की संख्या भी कम हुई है। गुरुवार सुबह तक देश में इस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 2549 हो गई है। यह पिछले 11 दिनों में करीब दोगुना हो गया है।


9.30 PM


महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 25,922 हो गई है। देश में महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। राज्य में अब तक 975 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक कुल 5,547 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।


गुजरात में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 9,267 हो गई है। गुजरात देश का दूसरा सबसे अधिक कोरोना संक्रमित प्रभावित राज्य है। राज्य में अब तक 566 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक 3,562 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।


तमिलनाडु में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 9,227 हो गई है। राज्य में अब 64 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक कुल 2,176 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।