Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

कोरोनावायरस: भारत में अश्वगंधा जैसी आयुष दवाओं का मेडिकल ट्रायल शुरू

आयुष मंत्रालय ने जिन दवाओं पर क्लीनिकल ट्रायल शुरू कर रही है, उन दवाओं से प्रतिरोधनक क्षमता बढ़ती है
अपडेटेड May 08, 2020 पर 11:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या थमने का नाम नहीं ले रही है। कई देश इसकी दवा खोजने पर लगे हुए हैं। इसी बीच यूनियन हेल्थ मिनिस्टर ने कहा है कि अश्वगंधा (Ashwagandha), यष्टिमधु (Yashtimadhu), गुडूची पिप्पली (Guduchi Pippali) आयुष-64 जैसी आयुष दवाओं का क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया गया है।
यूनियन हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि गुरुवार से हेल्थ वर्कर्स पर और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों पर अश्वगंधा, यष्टिमधु, गुडूची पिप्पली, आयुष-64 जैसी आयुष दवाओं का क्लिनिकल ट्रायल शुरू कर दिया गया है।


आयुष मंत्रालय (Ministry of AYUSH) स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Science and Technology) के अंतर्गत Council of Scientific & Industrial Research (CSIR), ICMR के तकनीकी समर्थन के साथ आयुष की कुछ दवाईयों के बारे में व्यापक क्लीनिकल ट्रायल आज शुरू हो रहे हैं। 


हेल्थ मिनिस्टर ने अपने बयान में आगे कहा कि आयुष मंत्रालय हाई रिस्क में काम कर रहे हैं वर्कर्स पर उनके रोग प्रतिरोधक क्षमता पर स्टडी कर रहा है।  


देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यूनियन हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3561 नए मामले सामने आए हैं और 89 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 52,952 हो गई है, जिनमें 35,902 सक्रिय हैं, 15,267 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 1783 लोगों की मौत हो चुकी है।


देश में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण की मार महाराष्ट्र में पड़ी है। महाराष्ट्र का हाल बेहाल है। महाराष्ट्र के बाद गुजरात और दिल्ली सबसे अधिक कोरोना संक्रमित राज्य हैं। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 16,758 हो गई है। इसके बाद गुजरात में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 6,625 हो गई है। इसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 5,532 हो गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।