Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus News India LIVE Updates: सरकार ने 20 मौजूदा और 22 संभावित Hotspots की पहचान की

देश में कोरोनावायरस के कुल मामले बढ़कर 2000 पहुंच गए हैं और 50 लोगों की मौत हो चुकी है
अपडेटेड Apr 03, 2020 पर 08:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले बुधवार को बढ़कर 1800 पहुंच गए। हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि अब तक देश में 2000 मामले सामने आए हैं और अब तक 50 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले 24 घंटों में 437 से ज्यादा मामले बढ़ चुके हैं। भारत में कोरोनावायरस का पहला केस 30 जनवरी को केरल में आया था। कुल 1834 मामलों में से फिलहाल 1649 एक्टिव हैं। अभी तक 143 लोग इस खतरनाक संक्रमण से उबर चुके हैं। वहीं, करीब 41 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में अभी 51 विदेशी नागरिक कोरोनावायरस से संक्रमित हैं।


2.10 PM


सरकार ने 20 मौजूदा और 22 संभावित हॉटस्पॉट की पहचान की है। इसका मतलब है कि इन इलाकों में कोरोनावायस संक्रमण की आशंका सबसे ज्यादा है। इससे पहले सरकार ने 10 हॉटस्पॉट की पहचान की थी।


1.45 PM


कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। आने वाले दिनों में हालात और बद्तर हो सकते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने युद्धस्तर पर तैयारी कर चुकी है। एयरफोर्स ट्रांसपोर्ट फ्लीट को एक्टिवेट कर दिया गया है ताकि देश के अलग-अलग इलाकों में खाने-पीने की चीजों और दवाओं जैसी जरूरी चीजें पहुंचाने में मदद मिल सके। भारत सरकार ने वॉरशिप को भी तैयार रखा है ताकि कभी भी मौका पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके। डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने सेना के रिटायर जवानों को भी तैयार कर लिया है। एयरफोर्स को एक्टिवेट किया गया है ताकि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मणिपुर और नगालैंड में मेडिकल सप्लाई पहुंचाई जा सके। लैंड ट्रांसपोर्टेशन में दिक्कत को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।


11.30 AM


उत्तर कोरिया का दावा, वह कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त 


उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया कि उनका देश कोरोना वायरस संक्रमण से पूरी तरह मुक्त है। उत्तर कोरिया ने यह दावा ऐसे समय में किया है जब दुनियाभर में संक्रमण के मामले करीब दस लाख पहुंच गए हैं।


10.45 AM


भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 2000 के करीब, 50 लोगों की मौत


10.15 AM


फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कहा है कि कोरोनावायरस को ध्यान में रखते हुए सरकार ने थर्ड पार्टी ऑटो इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स को राहत देने का फैसला किया है।


10.12 AM


हरियाणा में कोरोनावायरस की वजह से पहली मौत हो गई है।


10.10 AM


कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण इस साल विम्बलडन का आयोजन नहीं होगा। सेकेंड वर्ल्ड वॉर के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब विम्बलडन का आयोजन कैंसल कर दिया गया है। यह सबसे पुराना ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नांमेंट हैं। All England club ने बुधवार को यह ऐलान किया कि इस साल विम्बलडन चैंपियनशिप रद्द की जा रही है। हालांकि इस बात की आशंका पहले से ही थी। All England Club ने बुधवार को एक आपातकालीन बैठक के बाद यह फैसला लिया है। इस साल विम्बलडन का आयोजन 29 जून से 12 जुलाई तक होने वाला था।


10.00 AM


अमेरिका में हुई मौतों का ये आंकडा इटली और स्पेन से अधिक नहीं है फिर भी चीन में दर्ज हुई मौतों 3316 से कहीं अधिक है जहां कोरोना वायरस नाम की महामारी ने सबसे पहले दिसंबर में दस्तक दी थी। Johns Hopkins के मुताबिक अमेरिका में इस समय 215417 कोरोना के मामले हैं जो कि विश्व में सबसे अधिक हैं।


9.30 AM


मुंबई के धारावी इलाके में कोरोनावायरस की वजह से एक 56 साल के शख्स की मौत हो गई। इसके बाद BMC ने उस बिल्डिंग को सील कर दिया जहां वह शख्स रहता था। धारावी एशिया का सबसे बड़ा स्लम है और यहां घनी आबादी है।


9.00 AM


केंद्र सरकार ने दावा किया है कि दिल्ली के मरकज में हुए कार्यक्रम की वजह से पूरे देश में कोरोना का खतरा बढ़ गया है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के जो मामले सामने आए हैं, उनमें ज्यादातर मरकज से जुड़े है।  ऐसे में निजामुद्दीन मामले में केंद्र सरकार एक्शन में आ गई है। इस मुद्दे पर कैबिनेट सेक्रेटरी ने राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक बैठक की। इसमें राज्यों को युद्ध स्तर पर जमात में शामिल लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा राज्यों से तबलिगी जमात के आयोजकों और वीजा नियम की अनदेखी करके जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए विदेश नागरिकों  पर कार्रवाई करने को कहा गया है।


8.30 AM


राज्यों के हिसाब से देखें तो सबसे खराब स्थिति महाराष्ट्र की है। वहां अब तक कोरोनावायरस के 302 मामले आ चुके हैं और 9 लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरे नंबर पर केरल है। वहां कुल 241 केस सामने आए हैंऔर दो लोगों की मौत हो चुकी है।


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के हेड ऑफ एपिडेमोलॉजी एंड कम्युनिकेबल डिजीज के हेड रमन आर गंगाखेडकर ने कहा कि देश में अभी तक 47,951 लोगों पर कोरोना के टेस्ट हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि ICMR नेटवर्क में अभी 126 लैब्स हैं। इनकी 36 फीसदी टेस्टिंग कैपेसिटी का इस्तेमाल हो रहा है। सरकार ने 51 प्राइवेट लैब को भी कोरोनावायरस के टेस्ट की इजाजत दी है। सोमवार को कोरोनवायरस से संक्रमित 861 लोगों की जांच हुई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।