Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus News India Live: ब्रिटिश PM और हेल्थ मिनिस्टर कोरोनावायरस पॉजिटिव

अमेरिका में एक दिन में 16,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है
अपडेटेड Mar 28, 2020 पर 12:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ब्रिटिश हेल्थ मिनिस्टर मैट हैनकॉक भी कोरोनावायरस पॉजिटव हैं।


4.50 PM


ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) कोरोनावायरस पॉजिटिव हुए। पिछले 24 घंटों में मुझे हल्के लक्षण नजर आए और टेस्ट कराने पर रिजल्ट कोरोनावायरस पॉजिटिव आया। मैं Self Isolation में जा रहा हूं लेकिन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सरकार संभालता रहूंगा। हम एकसाथ इस मुश्किल दौर से निकल आएंगे। इससे पहले ब्रिटेन के 71 साल के प्रिंस चार्ल्स भी कोरोनावायरस पॉजिटिव है।  


12.30 PM


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि मुश्किल दौर के लिए सरकार की क्या तैयारी है। उन्होंने बताया कि दोपहर और रात के खाने के लिए 325 स्कूलों में इंतजाम किया गया है। इन स्कूलों में करीब 500 लोग खाना खाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि अभी हम 20,000 लोगों को खाना खिला रहे हैं और यह अब संख्या बढ़कर 2 लाख हो जाएगी।


11.30 AM


देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शुक्रवार सुबह कोरोना पॉजिटिव केस बढ़कर 724 पहुंच गया। देश के अलग-अलग इलाकों से 85 से भी ज्यादा मामले सामने आए हैं। यह अब तक का एक दिन में बढ़ने वाले सबसे ज्यादा मामला हैं। कुल 724 लोगों में से 677 भारतीय और 47 विदेशी नागरिक हैं।


10.30 AM


रिजर्व बैंक ने बैंकों, NBFC (हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों सहित) और दूसरे फाइनेंशियल संस्थानों को EMI पर तीन महीने के मोरोटोरियम (Moratorium) की अनुमति दे दी है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई इन तीन महीनों तक लोन की EMI नहीं भर पाता है तो उसकी क्रेडिट हिस्ट्री पर इसका नेगेटिव असर नहीं होगा। कोरोनावायरस महामारी की वजह से फाइनेंशियल मार्केट में किसी तरह का कोई डिसरप्शन ना हो, इसलिए सरकार ने यह फैसला लिया है। RBI की यह सुविधा टर्म लोन के लिए है जैसे होम लोन।


10.00 AM


अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं और गुरुवार को यहां एक ही दिन में 16,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई। इसके साथ ही कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 85,088 हो गई जो किसी भी देश के लिए सबसे अधिक है।


कोरोना वायरस पर आंकड़े मुहैया कराने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में चीन (81,285) और इटली (80,589) को भी पीछे छोड़ दिया है।


वेबसाइट के मुताबिक अमेरिका में बृहस्पतिवार रात तक संक्रमण के कुल 85,088 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 16,877 मामले एक ही दिन में सामने आए। एक हफ्ते पहले संक्रमित लोगों की संख्या 8,000 थी। एक हफ्ते में ही यह संख्या खतरनाक रूप से 10 गुना बढ़ी है।


कम से कम 263 लोगों की मौत के साथ अमेरिका में इस संक्रामक रोग से बृहस्पतिवार को एक ही दिन में सबसे अधिक लोगों ने जान गंवाई। अभी तक इस बीमारी से 1,290 अमेरिकियों की मौत हो चुकी है। संक्रमित मामलों के साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या आने वाले दिनों में बढ़ने की आशंका है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।