Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

देश में लॉकडाउन: तीन महीने तक आपका PF जमा करेगी केंद्र सरकार, EPFO से पैसा निकालना आसान

EPFO के सब्सक्राइबर EPFO में जमा कुल रकम का 75 % या तीन महीने की सैलरी, दोनों में से जो कम हो वह रकम निकाल सकते हैं
अपडेटेड Mar 27, 2020 पर 09:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया है। इस दौरान गरीबों की जिंदगी बेपटरी ना हो इसलिए फाइनेंस मिनिस्टर ने EPFO में कुछ बदलाव का ऐलान किया है।


EPFO के सब्सक्राइबर अपनी EPFO में जमा कुल रकम का 75 फीसदी  या तीन महीने की सैलरी, दोनों में से जो कम हो वह रकम निकाल सकते हैं।


इसके साथ ही फाइनेंस मिनिस्टर ने ऑर्गेनाइज्ड सेक्टर के लिए अहम फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अगले तीन महीने तक कंपनी और कर्मचारियों की तरफ से 12 फीसदी + 12 फीसदी EPFO में अपनी तरफ से जमा करेगी। लेकिन इसका फायदा सिर्फ उन्हीं कंपनियों को मिलेगा जिनके पास 100 से कम कर्मचारी हो और 90 फीसदी कर्मचारी की सैलरी 15,000 रुपए से कम होगा। इसमें संगठित क्षेत्र के 80 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 4 लाख से ज्यादा संस्थाओं को इसका फायदा मिलेगा।


फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ रुपए के गरीब कल्याण पैकेज का ऐलान किया है। इसका मकसद कोरोनावायरस के लॉकडाउन के दौरान गरीबों की मदद करना है।


जिन महिलाओं के लिए खास योजना है कि जिन के पास जनधन खाता है उनको अगले तीन महीने तक 500-500 रुपए दिए जाएंगे।


देश भर में महिलाओं के लिए करीब 63 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप हैं। बिना किसी गिरवी के ये अब तक 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते थे लेकिन अब इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दिया गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।