Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus Update: प्रवासी मजदूरों को पेमेंट पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

भारत में सबसे बुरी हालत महाराष्ट्र की है, यहां कोरोना के 335 केस है और 13 लोगों की मौत हो चुकी है
अपडेटेड Apr 04, 2020 पर 16:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में Covid-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश भर से कोरोनावायरस पॉजिटिव के 300 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में Covid-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 2301 पहुंच गई है। जबकि मरने वालों की तादाद 56 है।


1.30 PM


सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्र सरकार ने पूछा है कि प्रवासी मजदूरों को मजदूरी मिलती रहे इसपर केंद्र सरकार ने क्या किया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र का जवाब मांगा है। दो सिविल राइट्स एक्टिविस्ट्स ने इस मामले में सु्प्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। 21 दिनों के लॉकडाउन की वजह से इन मजदूरों की रोजी रोटी छिन गई है। जस्टिस एल नागेश्वर राव और दीपक गुप्ता के एक बेंच ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी करते हुए कहा है कि वह इस मामले में 7 अप्रैल तक अपना पक्ष रखे।


12.30 PM


देश भर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,500 को पार कर गई, जबकि अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से Covid-19 को फैलने से रोकने के लिए अगले कुछ सप्ताह तक लोगों की जांच करने, संक्रमितों का पता लगाने, उन्हें Isolation में रखने जैसे उपायों पर ध्यान देने को कहा है।


11.30 AM


राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक टीम शुक्रवार को टोंक शहर में सर्वे करेगी। उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बताया कि बीते चौबीस घंटे में राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी बढ़ी है और टोंक में अनेक नये मामले सामने आए हैं। टोंक में सात नये मामले तो शुक्रवार को ही आए हैं और यहां कुल संख्या 16 हो गयी है।


10.30 AM


यूनाइटेड किंगडम की फ्लैगशिप कंपनी ब्रिटिश एयरवेज (British Airways) अपने 28,000 कर्मचारियों की टेंपररी छंटनी करने वाली है। ये 28,000 लोग ब्रिटिश एयरवेज के कुल वर्कफोर्स का करीब 60 फीसदी हैं। एयरलाइन कंपनी ने यह कदम कोरोनावायरस (Covid-19) के बढ़ते संक्रमण के कारण उठाया है। दुनिया भर में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसका एविएशन सेक्टर पर काफी बुरा असर पड़ा है क्योंकि दुनिया के ज्यादातर देशों ने इंटरनेशनल उड़ानों पर पाबंदी लगा दी है। इसकी वजह ब्रिटिश एयरवेज की उड़ानें भी बंद है।


9.30 AM


कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले देश में हर दिन बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2069 हो गई है। हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, इसमें से 1860 मामले एक्टिव हैं। जबकि 155 लोग रिकवर कर चुके हैं। देश में अभी तक  Covid-19 की वजह से 53 लोगों की मौत हो चुकी है।


महाराष्ट्र है बेहाल


कोरोनावायरस संक्रमण ने महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कहर दिखाया है। वहां 335 मामले पॉजिटिव हैं जबकि 13 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र सरकार ने 30 सरकारी अस्पतालों को  Covid-19 के लिए डेडिकेटेड कर दिया है। इन अस्पतालों में कुल 2305 बेड हैं।


क्या है केरल का हाल


महाराष्ट्र के बाद जिस राज्य में कोरोनावायरस के मामले सबसे ज्याद हैं, वह केरल है। यहां 265 मामले सामने आए हैं और 2 लोगों की मौत हो चुकी है।


तमिलनाडु तीसरे नंबर पर


यहां अभी कोरोनावायरस के 234 मामले सामने आए हैं जबकि एक शख्स की मौत हो गई है।


दिल्ली भी परेशान


निज़ामुद्दीन में तबलीगी जमात के मरकज की वजह से दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव के मामले बढ़ गए हैं। अभी दिल्ली में 219 मामले सामने आए हैं जबकि दो लोगों की मौत हो चुकी है।


किस राज्य में कितनी मौत


अभी तक कोरोनावायरस की वजह से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। यहां अभी तक 19 लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद गुजरात है। यहां 7 लोग संक्रमण से मर चुके हैं। मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस के केस काफी बाद में आना शुरू हुए लेकिन यहां भी अभी तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। कर्नाटक में अब तक 3 और पंजाब में 4 लोगों की मौत हो चुकी है। तेलंगाना में 3, पश्चिम बंगाल में 3, दिल्ली में 4 और जम्मू-कश्मीर में 2 लोगों की मौत हो चुकी है। उत्तर प्रदेश और केरल में 2-2 मौत हो चुकी है। तमिलनाडु, बिहार और हिमाचल प्रदेश में एक-एक मौत हो चुकी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।