Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus: अमेरिका पर कोरोना की दोहरी मार, जू में बाघिन को हुआ कोरोना संक्रमण

अमेरिका के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर (Bronx Zoo) में एक बाघिन को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है
अपडेटेड Apr 06, 2020 पर 15:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना का संकट पूरी दुनिया में गहराता जा रहा है। चमगादड़ से होते हुए इंसानों में फैला ये कोरोना वायरस अब जानवरों में भी फैलना शुरु हो गया है। अमेरिका एक जू में एक टाइगर कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। माना जाता है कि अमेरिका में किसी जानवर में यह पहला संक्रमण है।


न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स जू ने अपने बयान में कहा है कि 4 साल की मलेशियाई टाइगर नादिया और 6 अन्य टाइगर और शेर बीमार हो गए थे। माना जा रहा है कि टाइगर को एक चिड़ियाघर कर्मी ने संक्रमित किया है। न्यूयॉर्क में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। लिहाजा वहां जू आम जनता के लिए 16 मार्च से बंद कर दिया गया। पहली बार इनमें 27 मार्च को लक्षण दिखे थे। नादिया का सैंपल ले कर परीक्षण किया गया जिसमें वह पॉजिटिव आया। अब 5 अन्य शेर और चीतों का सैंपल लिया गया है जिनमें कोरोना के लक्षण दिख रहे हैं। जू के अन्य शेरों में भी इस वायरस के लक्षण दिख रहे हैं। जू की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इन्हें सूखी खांसी थी और उम्मीद की जा रही है कि वे जल्द ठीक हो जाएंगे। हालांकि अन्य जानवरों में इसके लक्षण नहीं दिखे हैं। जू ने कहा है कि नादिया को छोड़कर किसी का कोरोना पॉजिटिव नहीं आया है।


जू ने अपने बयान में कहा है कि  नादिया का सावधानी पूर्वक टेस्ट किया गया है। इसमें जो भी जानकारी मिलेगी, वो इस कोरोना वायरस को समझने में योगदान देगा। कोरोना वायरस अब जानवरों में फैलने के बारे में नए सवाल उठाती है। अमेरिका की वेटरीनरी लैब जिसने नादिया को कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि की है। उसने कहा है कि अमेरिका में अभी तक ऐसा कोई केस सामने नहीं आया है, जिसमें किसी भी पालतू जानवर ने लोगों को संक्रमित किया हो।


जानकारों का मानना है कि दुनिया भर में कोरोना वायरस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में होता है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।