Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronavirus Update: यूरोप में हाई अलर्ट, ग्रीस में कोराना का पहला केस

कोरोनावायरस से चीन में मरने वालों की संख्या 2715 पहुंची, 78,064 लोग प्रभावित हैं
अपडेटेड Feb 27, 2020 पर 08:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोनावायरस की वजह से चीन में मरने वालों की संख्या 26 फरवरी तक 2715 हो गई है। वहीं इससे प्रभावित लोगों की तादाद भी बढ़कर 78,064 हो गई है। हालांकि चीन के हुबेई प्रांत में अब कोरोनावायरस का असर पहले से कम हुआ है।


हुबेई की राजधानी वुहान है, जहां कोरोनावायरस का कहर सबसे ज्यादा नजर आया था। यहां की आबादी 5 करोड़ है। कोरोनावायरस के कहर की वजह से 23 जनवरी के बाद से ही यहां लॉकडाउन है। यहां के पब्लिक और प्राइवेट ट्रांसपोर्टेशन पूरी तरह ठप है।


कोरोनावायरस की वजह से यूरोप में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इटली में कोरोनावायरस के नए मामलों का पता चला है। वहीं ग्रीस में भी कोरोनावायरस के एक केस की जानकारी मिली है। ईरान में करीब 44 लोग इंफेक्टेड हैं। जबकि 700 लोगों को कैनरी आईलैंड के टेनेराइफ होटल में बंद रखा गया है।


मू़डीज ने कहा कि अगर कोरोनावायरस महामारी साबित होती है तो इससे ग्लोबाल मंदी आ सकती है। पिछले कुछ दिनों से इटली और कोरिया में कोरोनावायरस का असर बढ़ा है। मूडीज के एनालिस्ट ने बुधवार को कहा, "कोरोनावायरस की वजह से चीन की इकोनॉमी को तगड़ा झटका लगा है। यह पूरी दुनिया के लिए झटका है।"


कोरोनावायरस से बाजार परेशान


कोरोनावायरस की चिंताओं से बाजार पर लगातार दबाव नजर आ रहा है। इसकी वजह से दुनिया भर के बाजारों पर दबाव है। भारतीय शेयर बाजार भी इस दवाब से अछूता नहीं है।


बुधवार को निफ्टी निफ्टी 120 अंक टूटकर 11680 के नीचे बंद हुआ है। वहीं सेंसेक्स 392 अंक की गिरावट के साथ 39,888.96 के स्तर पर बंद हुआ है।


आज दिन भर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स के 30 में से 24 शेयरों में बिकवाली देखने को मिली जबकि निफ्टी के 50 में से 44 शेयरों में बिकवाली हावी रही। वहीं  बैंक निफ्टी के 12 में से 7 शेयरों में बिकवाली देखने को मिली। बीते 4 दिनों में निफ्टी 437 अंक फिसला है जबकि सेंसेक्स 1434 अंक फिसला है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www।facebook।com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter।com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।