Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Coronovirus: डेवलप कर लिया कर गया है वैक्सीन, लेकिन इस्तेमाल में लग सकते हैं एक साल

घातक Coronavirus के लिए हॉन्ग-कॉन्ग रिसर्चर्स ने वैक्सीन डेवलप कर ली है
अपडेटेड Jan 29, 2020 पर 12:24  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन के वुहान (Wuhan) शहर से फैले घातक  Coronavirus के लिए हॉन्ग-कॉन्ग रिसर्चर्स ने वैक्सीन (vaccine) डेवलप कर ली है, लेकिन इसे लोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाने में लंबा वक्त लग सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्ग कॉन्ग (University of Hong Kong) में संक्रामक बीमारियों के एक्सपर्ट प्रोफेसर यूएन क्वॉक युंग (Yuen Kwok-yung) ने जानकारी दी है कि इस वायरस के लिए वैक्सीन डेवलप कर ली गई है।


South China Moring Post के मुताबिक, प्रोफेसर युंग ने बताया कि उनकी टीम इस वैक्सीन पर काम कर रही थी। उन्होंने कहा कि उनकी टीम ने इस वैक्सीन को तैयार कर लिया है लेकिन जानवरों पर इसकी टेस्टिंग में वक्त लगेगा। युंग ने कहा कि जानवरों पर इसकी टेस्टिंग में महीनों लग जाएंगे, वहीं इंसानों पर ट्रायल चलाने के लिए कम से कम एक साल का वक्त लगेगा।


हालांकि, उन्होंने बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए वैक्सीन के तैयार होने को लेकर कोई तय वक्त नहीं बताया।


रिसर्चर्स ने यह वैक्सीन उनकी टीम की ओर से पहले से तैयार की गई एक nasal spray influenza vaccine के आधार पर तैयार किया है। रिसर्चर्स ने इस फ्लू वैक्सीन को कोरोनावायरस के surface antigen के साथ मॉडिफाई किया है। इससे यह वैक्सीन इंफ्लूएंजा तो रोकेगा ही, कोरोनावायरस के खिलाफ भी काम करेगा।


बता दें कि चीन के वुहान शहर से फैला कोरोनावायरस अब चीन में लगभग 100 से ज्यादा जानें ले चुका है, वहीं दुनिया भर में कुल मिलाकर 4,600 लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। भारत में भी अभी आठ लोगों के इस बीमारी के चपेट में आने की आशंका है। इन सभी लोगों को 28 दिनों तक 24 घंटों की निगरानी में रखा जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।