Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Covid-19: मुंबई की लाइफलाइन आज से शुरू, सिर्फ एसेंशियल स्टाफ ही करेंगे यात्रा

मुंबई में आज सोमवार से कुछ चुनिंदा लोकल ट्रेनें शुरू कर दी गई हैं, जिनमें इन नियमों का पालन करना होगा
अपडेटेड Jun 15, 2020 पर 15:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मुंबई की लोकल ट्रेनें आज सोमवार से फिर से अपने ट्रैक पर फर्राटा भरना शुरू कर दिया है। हालांकि इसमें केवल एसेंशियल स्टाफ को यात्रा करने की मंजूरी दी गई है। सेंट्रल लाइन, वेस्टर्न लाइन और हार्बल लाइन तीनों लाइन पर ट्रेनें शुरू कर दी गई है। इस बात की आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई है।


देश भर में कोरोना वायरस से प्रभावित महाराष्ट्र राज्य है। उसमें मुंबई में सबसे अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं। मुंबई में कोविड-19 के अब तक 57 हज़ार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना वायरस से जूझ रही मुंबई में आज से लोकल ट्रेनें भी शुरू कर दी गई हैं। वेस्टर्न रेलवे ने खुद ट्वीट कर इस खबर की जानकारी दी। फिलहाल इसमें सफर की इजाजत सिर्फ जरूरी स्टाफ को होगी। अनुमान लगाया गया है कि इससे करीब 1.25 लाख जरूरी स्टाफ को सफर में सहूलियत होगी।


वेस्टर्न रेलवे की 12 डिब्बों वाली 73 लोकल ट्रेनें चर्चगेट और दहाणु रोड के बीच में (अप और डाउन) आज से तय प्रोटोकॉल और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (protocol & SOP) के तहत चलेंगी। इनमें से 8 ट्रेनें विरार से दहाणु के बीच में चलेंगी। ये ट्रेनें सुबह 5:30 बजे से रात 11:30 बजे तक 15-15 मिनट के गैप पर चलाई जाएंगी। चर्चगेट से बोरिवली फास्ट और उसके आगे स्लो हो जाएगी।


सेंट्रल लाइन में 200 लोकल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इनमें 100 अप और 100 डाउन शामिल हैं। छत्रपतिशवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) से चलने वाली लोकल ट्रेन ठाणे, कर्जत, कसारा. पनवेल की ओज जाएंगी।


यात्रियों को टिकट लेते समय आईडी कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। आईडी कार्ड दिखाने पर ही स्टेशन में एंट्री दी जाएगी। स्टाफ को QR आधारित ई-पास दिए जाएंगे जिनमें कलर कोड भी होगा। 1200 की क्षमता वाले डिब्बों में सिर्फ 700 लोगों को जाने की इजाजत दी गई है। रेलवे ने लोगों से अपील की है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।