Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Covid-19: सरकार ने दी बड़ी राहत, 30 जून तक सभी वाहनों के लाइसेंस, परमिट जैसे डॉक्यूमेंट्स होंगे मान्य

रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने उन सभी वाहन मालिकों, ट्रक ड्राइवरों को बड़ी राहत दे दी है, जिनके डॉक्यूमेंट्स की वैलिडिटी 1 फरवरी या इसके बाद खत्म हो रही है
अपडेटेड Apr 01, 2020 पर 09:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आपके ड्राइविंग लाइसेंस की वैलिडिटी खत्म हो गई है या फिर आपके किसी वाहन के कोई डॉक्यूमेंट्स की वैलिडिटी 1 फरवरी या इसके बाद खत्म हो रही है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने इस वैलिडिटी को बढ़ाकर 30 जून कर दिया है। कहने का मतलब यह हुआ कि अब आपके सभी डॉक्यूमेंट्स 30 जून तक मान्य होंगे।


कोरोना वायरस की वजह से सरकार ने देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया है। ऐसे में सरकारी एडवाइजरी का पालन करते हुए राज्यों ने देशभर के ट्रांसपोर्ट ऑफिस बंद कर दिए हैं। इसकी वजह से आम नागरिक अपने वाहनों का रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट और फिटनेस सर्टिफिकेट रिन्यू नहीं करा पा रहे हैं। लिहाजा रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री ने सभी राज्यों से अनुरोध किया है कि सभी प्रकार के डॉक्यूमेंट्स को वैलिडिटी 30 जून तक बढ़ा दिया जाए। ऐसे में आपके ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, परमिट और फिटनेस सार्टिफिकेट की वैलिडिटी अगर 1 फरवरी या इसके बाद खत्म हो रही है तो आपके डॉक्यूमेंट्स की वैलिडिटी 30 जून तक रहेगी। यानी आपके सभी डॉक्यूमेंट्स 30 जून तक मान्य होंगे।


इसका सबसे बड़ा फायदा उन ट्रकों को होगा, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में लगे हुए हैं। इससे तकरीबन 23 करोड़ वाहन मालिकों और 1.2 ट्रकों को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।  


बता दें कि केंद्र सरकार ने कुछ जरूरी चीजों की आपूर्ति के लिए 30 जून, 2020 तक आवश्यक वस्तु घोषित (Essential Commodities Act,1955) लागू कर दिया है। इसका मतलब यह हुआ कि 30 जून तक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाली गाड़ियों को कानूनी छूट मिलती है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook(https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।