Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Covid-19: आज रात 9 बजे कोरोना के अंधेरे को मिटाने के लिए देश भर में जलेंगे दीप

पीएम मोदी की अपील पर आज सभी देशवासियों ने रात बजे 9 मिनट के लिए दीप जलाने की तैयारी कर ली है
अपडेटेड Apr 06, 2020 पर 13:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना को हराना है। निराश के बीच आशा की एक किरण रात 9 बजे दिखेगी। सभी देशवासियों ने आज रात यानी 5 अप्रैल दिन रविवार रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दीये जलाने की तैयारी कर ली है।


बता दें कि पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में सभी देशवासियों से रात 9 बजे 9 मिनट तक दीये जलाने की अपील की थी। इस अपील में पीएम मोदी ने कहा था कि सब लोग अपने घरों की लाइट बंद करके 9 मिनट तक दीपक जलाएं। आप टार्च जलाएं, मोबाइल के फ्लैश से टार्च जलाएं, दीये जलाएं, मोमबत्ती जलाएं। घर की बालकनी से प्रकाश फैलाएं। हम संदेश देना चाहते हैं कि हम सब देशवासी एकजुट हैं। उन्होंने कहा था कि कोरोना के अंधकार को प्रकाश की ताकत से हराने की जरूरत है।
इस बीच एक खबर आई कि लोग जब लाइट बंद कर देंगे। फिर सभी लोग एक साथ स्विच ऑन करेंगे तो बिजली ग्रिड में परेशानी आ सकती है। इसके लिए ऊर्जा मंत्रालय ने ट्वीट करके कहा है कि कोई परेशानी नहीं है। ग्रिड के संतुलन के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं। साथ ही ये भी कहा गया है कि इस दौरान स्ट्रीट लाइट बंद नहीं की जाएंगी। टीवी फ्रिज को बंद करने की कोई जरूरत नहीं है। केवल घर की लाइट बंद करनी है।


वहीं रात 9 बजे दीये जलाने के लिए कई शहरों में लोग दीये खरीदते नजर आए। जानकारों ने सलाह दी है कि दीया जलाने से पहले सुनिश्चित कर लें कि हाथ पर सैनिटाइजर न हो। अगर सैनिटाइजर है, तो साबुन से हाथ जरूर धो लें। इसमें अल्कोहल होने से आग पकड़ने का खतरा बना रहता है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में मुस्लिम महिलाओं ने दी दीये जलाने के लिए खास तैयारी की है। इसके साथ ही पीएम मोदी की अपील पर साधु-संतों ने दी दीये जलाने की बात कही है। वो भी दीये की रोशनी से कोरोना की जंग में शामिल हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।