Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अमेरिका में जगमगाएंगे दीपक, व्हाइट हाउस में ट्रंप मनाएंगे दिवाली

अमेरिका के व्हाइट हाउस में साल 2009 से दिवाली मनाई जा रही है।
अपडेटेड Oct 22, 2019 पर 15:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश का समसे बड़ा त्योहार दिवाली भारत के अलावा अमेरिका में भी धूम-धाम से मनाया जाएगा। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के व्हाइट हाउस में 24 अक्टूबर को दिवाली मनाने का फैसला किया है।
दरअसल व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने की परंपरा साल 2009 से शुरु हुई। तब तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पहली बार व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई थी। इसके बाद ये परंपरा लगातार जारी रही। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पहली बार दिवाली साल 2017 में ओवल ऑफिस में मनाई थी। इस दौरान उनके प्रशासन के सदस्य और भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेताओं का एक विशिष्ट समूह मौजूद था।
दिवाली से तीन दिन पहले 24 अक्टूबर को डोनाल्ड ट्रंप दीप जलाने की परंपरा के साथ व्हाइट हाउस में दिवाली मनाएंगे। 
फिलहाल आयोजन के बारे में विस्तृत जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है।
पिछले साल जब व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई गई थी तो भारत के तत्कालीन राजदूत नवतेज सिंह सरना को दिवाली आयोजन के लिए आमंत्रित किया गया था।
मौजूदा समय में भारत की तरह अमेरिका में भी दिवाली त्योहार मनाने की शुरुआत हो चुकी है।
टेक्सास के गर्वनर ग्रेग अबोट ने भारतीय-अमेरिकी समुदाय के साथ शनिवार को दिवाली मनाई। उन्होंने ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी। वहीं टेक्सास से रिपब्लिकन सांसद पीटे ओलसन ने भी बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर में दिवाली मनाई।
इसके अलावा हिंदू स्वयंसेवक संघ (HSS) प्रेस नोट जारी कर बताया कि पूरे अक्टूबर माह तक चलने वाले अवसरों और त्योहारों में करीब 7,000 युवाओं, वयस्कों और बच्चों ने हिस्सा लिया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।