Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिल्ली हिंसा में हेट स्पीच पर अभी नहीं होगी कार्रवाई, Delhi HC ने केंद्र को दिया चार हफ्तों का वक्त

कोर्ट में एक याचिका दाखिल कर कुछ बीजेपी नेताओं पर हेट स्पीच देने और हिंसा भड़काने को लेकर कार्रवाई की मांग गई है
अपडेटेड Feb 28, 2020 पर 09:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दिल्ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को हेट स्पीच पर नेताओं के खिलाफ एक्शन की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई टाल दी है। कोर्ट ने केंद्र को चार हफ्तों का वक्त दिया है, अब इस याचिका पर 13 अप्रैल को सुनवाई होगी। आज कोर्ट में हुई सुनवाई में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने तर्क दिया कि हेट स्पीच देने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए यह सही समय नहीं है।


कोर्ट में एक याचिका दाखिल कर नागरिकता संशोधन कानून को (CAA) कुछ बीजेपी नेताओं पर हेट स्पीच देने और हिंसा भड़काने को लेकर कार्रवाई की मांग गई है। इसमें आरोपी नेताओं के खिलाफ एफआईआर रजिस्टर करने और उन्हें गिरफ्तार किए जाने की मांग की गई है।


सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि हेट स्पीच के मामले में कार्रवाई करने का अभी यह सही समय नहीं है। उन्होंने बेंच से कहा कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्र जिम्मेदार है, इसे मामले में पक्षकार बनाया जा सकता है जिसे अदालत ने मंजूरी दे दी।


मेहता ने बेंच से कहा कि हिंसा के सिलसिले में 48 प्राथमिकियां दर्ज हो चुकी हैं और राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति सामान्य बनने तक अदालत का दखल नहीं हो। अभी तक दर्ज एफआईआर आगजनी, लूट और मौत से जुड़ी हुई हैं।


बता दें कि इस हफ्ते लगातार तीन दिनों तक हुई हिंसा में अभी तक 34 लोगों की मौत हुई है, वहीं 200 लोग जख्मी हुए हैं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।