Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

क्या लॉकडाउन-4 में फर्राटा भरेगी दिल्ली मेट्रो, इन बातों का रखें ध्यान

दिल्ली मेट्रो ने परिचालन की तैयारी शुरू कर दी है, लेकिन अभी तक तारीख का ऐलान नहीं हुआ है
अपडेटेड May 14, 2020 पर 15:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस महामारी की वजह से घोषित लॉकडाउन के चलते रेल का पहिया भी थम गया। देश भर की ट्रेनें रोक दी गई। यहां तक बड़े महानगरों की लाइफ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन, मेट्रो पर भी ब्रेक लग गया। अभी लॉकडाउन का तीसरा चरण चल रह है, जो कि 17 मई को खत्म हो जाएगा। इसके बाद लॉकडाउन 4 शुरू हो जाएगा। ऐसे में कहा जा रहा है कि लॉकडाउन-4 में कई तरह की ढील दी जा सकती है। रेलवे ने 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत कर दी है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली मेट्रो का परिचालन भी क्या लॉकडाउन3 के बाद शुरु हो सकता है। हालांकि दिल्ली मेट्रो को शुरू करने के लिए अभी तक कोई आधिकारिक आदेश नहीं दिया गया है। हाल ही में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ट्विटर पर एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें सफाई कर्मचारी गेट, एस्कलेटर (escalators), लिफ्ट की सफाई करने में व्यस्त हैं।


इस ट्वीट में कहा गया है कि मेट्रो स्टेशनों में विशेष रूप से प्रशिक्षित हाउसकीपिंग स्टाफ रखे गए हैं जो पैसेंजर मूवमेंट एरिया को साफ करेंगे। DMRC के मुताबिक मेट्रो की सेवाएं शुरू होने पर सुरक्षित मूवमेंट के लिए मेट्रो परिसर में मौजूद मशीनों जैसे एएफसी गेट, लिफ्ट, एस्क्लेटर्स इत्यादि की सफाई के लिए भी विशेष स्टाफ नियुक्त किए गए हैं।


इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को लॉकडाउन 4 में किस तरह की छूट दी जानी चाहिए, इस पर सुझाव मांगे हैं। इस सुझाव में ये भी पूछा गया है कि क्या देश की राजधानी दिल्ली में मेट्रो रेल सर्विस को फिर से शुरू किया जाना चाहिए। उन्होंने कई तरह के सुझाव मांगे हैं। जिसमें ऑटो, टैक्सी, बस सर्विस भी शुरू करने के सुझाव आए हैं।


अगर दिल्ली में मेट्रो का सफर फिर से शुरू हो सकता है तो उसके लिए DMRC ने एक गाइंडलाइंस जारी की थी, जो कि इस प्रकार है


1-दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले प्रत्येक यात्री के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी है।


2 यात्रा शुरू करने से पहले सभी यात्रियों को अपनी बेल्ट और अन्य धातुओं से संबंधित सामानों को बैग में रखना होगा। जो कि एक्स रे मशीन द्वारा स्कैन किया जाएगा।


3 दिल्ली मेट्रो में सफर करने के लिए फेस मास्क पहनना जरूरी होगा। गेट में जैसे ही आप प्रवेश करेंगे, हाथों को सैनिटाइज करने की सुविधा मौजूद रहेगी।


4- दिल्ली मेट्रो फिर से शुरू होने पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जाएगा। सिक्योरिटी स्क्रीनिंग की जगह (screening place) पर और लाइन-अप (line-up) पर कम से 2 मीटर की दूरी बना कर रखना होगा। और सिक्योरिटी स्क्रीनिंग जगह पर प्रतीक्षा कर रहे यात्रियों के बीच कम से एक मीटर की दूरी होनी चाहिए।


5. स्क्रीनिंग के दौरान जिनका यात्रियों का तापमान अधिक होगा, उन्हें यात्रा की मंजूरी नहीं दी जाएगी। साथ ही सर्दी, खांसी और अन्य फ्लू जैसे लक्षण दिखने पर प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा।


बता दें कि दिल्ली मेट्रो का परिचालन 22 मार्च से बंद है। जब देश भर में कोरोना वायरस के चलते जनता कर्फ्यू लगाया गया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।