Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

रहने लायक शहरों की लिस्ट में नीचे आए दिल्ली और मुंबई, इन वजहों से गिरी रैंक

रैंक गिरने के पीछे दोनों शहरों की खराब एयर क्वालिटी और सामाजिक-सांस्कृतिक अस्थिरता को बताया गया है
अपडेटेड Sep 04, 2019 पर 16:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत के दो महानगर- दिल्ली और मुंबई रहने लायक शहरों की लिस्ट में और नीचे आ गए हैं। बुधवार को रिलीज हुए Economist Intelligence Unit के 2019 के Global Liveability Index में दोनों शहरों की रैंक और नीचे गिरी है।


रैंक गिरने के पीछे दोनों शहरों की खराब एयर क्वालिटी और सामाजिक-सांस्कृतिक अस्थिरता को बताया गया है।


इस इंडेक्स में शहरों को पांच क्राइटेरिया के तहत रैंक किया जाता है- स्थिरता, संस्कृति और पर्यावरण, हेल्थकेयर, इंफ्रास्ट्रक्चर और एजुकेशन।


नई दिल्ली पिछले साल इस लिस्ट में 112वें नंबर पर था, जो अब गिरकर 118 रैंक पर आ गया है। वहीं मुंबई इस लिस्ट में पिछले 117वें नंबर था, इस साल इसे 119वें नंबर पर रखा गया है। दिल्ली की रैंकिंग यहां क्राइम बढ़ने और खराब एयर क्वालिटी के साथ दुनिया भर के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल होने की वजह से गिरी है। वहीं मुंबई के कल्चर कैटेगरी में गिरावट आई है।


इस लिस्ट में कुछ एशियाई शहरों की रैंकिंग में बड़े बदलाव आए हैं। श्रीलंका की राजधानी कोलंबो ईस्टर संडे बम ब्लास्ट की वजह से छह स्थान नीचे आ गई है।


इस लिस्ट में सबसे नीचे के 10 शहरों में बांग्लादेश की राजधानी ढाका और पाकिस्तानी शहर कराची शामिल हैं। ढाका में स्थिरता है लेकिन हेल्थकेयर स्ट्रक्चर बहुत ही खराब है। कराची एजुकेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर पर मजबूत है लेकिन यहां क्राइम और गैंग वॉयलेंस बहुत ज्यादा है।


बता दें कि इस लिस्ट में सबसे ऊपर ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना और ऑस्ट्रेलिया के शहर मेलबर्न सबसे ऊपर हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।