Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Nursery Admission: दिल्ली सरकार ने उम्र सीमा में दी 30 दिनों की छूट, इस क्लास के बच्चों को भी होगा फायदा

राजधानी दिल्ली के 1700 से अधिक स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, बच्चों के अभिभावक 4 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं
अपडेटेड Feb 21, 2021 पर 14:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राजधानी दिल्ली के 1700 से अधिक स्कूलों में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बच्चों के अभिभावक 4 मार्च तक दाखिले के लिए आवेदन दाखिल कर सकते हैं। दिल्ली सरकार ने शनिवार को दाखिला लेने वाले बच्चों को उम्र सीमा में छूट का ऐलान किया। नियमों के मुताबिक, अब नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिला लेने वाले बच्चों की उम्र में 30 दिन की छूट दी जाएगी। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के नियमों के मुताबिक, नर्सरी में 3 से 4 साल के बाच के बच्चों का एडमिशन होता है।

वहीं, 4 से 5 साल के बच्चों का दाखिला केजी में और 5 से 6 साल के बच्चों का एडमिशन पहली कक्षा में होता है। अब 4 साल 1 माह के बच्चे नर्सरी में, 5 साल 1 माह के बच्चे केजी में और 6 साल 1 माह के बच्चे क्लास 1 में एडमिशन ले पाएंगे। बच्चों के उम्र की गणना 31 मार्च के आधार पर होगी। दिल्ली सरकार ने साफ किया है कि उम्र में छूट की मांग करने वाले अभिभावकों को संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल से संपर्क करना होगा। इसके बाद ही उनके बच्चे को एडमिशन में उम्र संबंधी छूट मिल सकेगी। आपको बता दें कि दाखिले के लिए चयनित बच्चे की पहली सूची 20 मार्च को जारी होगी। वहीं, दूसरी सूची 27 मार्च को जारी की जाएगी। दाखिले की पूरी प्रक्रिया 31 मार्च को समाप्त हो जाएगी। 1 अप्रैल से बच्चों की क्लासेस शुरू हो जाएंगी।

पहले आओ-पहले पाओ पर पाबंदी

बता दें कि नर्सरी दाखिले को लेकर पहले आओ- पहले पाओ जैसे 50 मानदंडों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। स्‍कूलों को मैनेजमेंट कोटे पर दाखिला लेने की भी पाबंदी है। दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर एडमिशन नोटिस पोस्ट करने का निर्देश दिया था। साथ ही यह भी आदेश दिया था कि सभी स्कूल यह सुनिश्चित करें कि दाखिले के लिए एडमिशन फॉर्म रजिस्ट्रेशन के अंतिम दिन तक सभी आवेदकों को उपलब्ध हों। साथ ही स्कूलों को 15 फरवरी तक अपनी सीटों की संख्या और दाखिला मानदंड वेबसाइट पर पोस्ट करने के लिए कहा गया था।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।