Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

दिल्ली के ट्रैफिक पुलिसवालों ने तोड़े ट्रैफिक रूल्स तो भरना पड़ेगा दोगुना जुर्माना

इन नियमों का बिना किसी भेदभाव के पालन हो, इसके लिए पुलिस वालों पर दोगुना दबाव है
अपडेटेड Sep 06, 2019 पर 09:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नए Motor Vehicle Act के तहत लगाए गए जुर्मानों को देखकर पता चलता है कि सरकार रोड सेफ्टी और अनुशासन को लेकर कितनी सख्त है। 1 सितंबर से यह कानून देशभर में लागू हो चुका है, तबसे लगभग रोज ही भारी-भरकम चालान कटने की खबरें आ रही हैं।


लेकिन इन नियमों का बिना किसी भेदभाव के पालन हो, इसके लिए पुलिस वालों पर दोगुना दबाव है। अगर पुलिस वाले खुद ये कानून तोड़ते हुए नजर आए तो उन्हें दोगुना जुर्माना भरना पड़ेगा।


mint की रिपोर्ट के मुताबिक एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि अगर दिल्ली के ट्रैफिक पुलिसकर्मी मोटर व्हीकल कानून के तहत नियम तोड़ते हैं तो उन्हें दोगुना जुर्माना भरना होगा।


जॉइंट कमिश्नर ऑफ पुलिस (ट्रैफिक) मीनू चौधरी ने एक ऑर्डर पास किया जिसमें कहा गया है- कोई भी अथॉरिटी, जिसपर मोटर व्हीकल एक्ट को सुचारू रूप से चलाने की जिम्मेदारी है, उसकी ओर से ये नियम तोड़े जाते हैं तो उसे इसके लिए दोगुना जुर्माना भरना पड़ेगा। ऐसे में सभी DCPs/Units को आदेश दिया जाता है कि वो अपने स्टाफ को ट्रैफिक नियमों का ध्यान रखने को कहें, चाहे वो पुलिस की गाड़ी चला रहे हों या अपनी।


बता दें कि इस साल जुलाई में संसद में Motor Vehicles (Amendment) Bill, 2019 पास किया गया था, जो 1 सितंबर से लागू हो गया है। इसमें रोड सेफ्टी और ट्रैफिक के नियमों को सख्त करने के लिए, कई मामलों में, 30 गुना तक जुर्माना बढ़ा दिया गया है।


दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के जॉइंट कमिश्नर नरेंद्र सिंह बुंदेला ने मंगलवार को कहा कि इन नियमों का सख्ती से पालन करवाने के लिए दिल्ली में ट्रैफिक पुलिसकर्मी बॉडी कैमरा पहनेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।