Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

DHFL ने रेटिंग डाउनग्रेड होने के हफ्ते भर में 962 करोड़ का भुगतान किया

प्रकाशित Tue, 11, 2019 पर 18:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) ने अपने नॉन कंवर्टिबल डिबेंचर (NCD) पर ब्याज चुका दिया है। 11 जून को स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया कि कंपनी ने NCD के 962 करोड़ रुपए का ब्याज चुका दिया है। इस रिलीज में यह भी कहा गया है कि ब्याज का भुगतान 7 कामकाजी दिनों के भीतर कर दिया गया।


डोमेस्टिक रेटिंग एजेंसी इकरा और क्रिसिल ने 6 जून को 850 करोड़ रुपए के कमर्शियल पेपर पर कंपनी की रेटिंग A4 से  डाउनग्रेड करके डिफॉल्ट की कैटेगरी में डाल दिया था।


कंपनी के 750 करोड़ रुपए के कमर्शियल पेपर जून 2019 में मेच्योर हो रहे थे। इसके ब्याज की पहली पेमेंट 7 जून को होनी थी। DHFL ने 21 मई को ऐलान किया कि उसने नए FD स्वीकार करना बंद कर दिया है। साथ ही वह मौजूदा FD के रिन्युअल या प्रीमेच्योर निकासी की भी अनुमति नहीं दे रही है। हालांकि मेडिकल इमरजेंसी में कंपनी ने प्रीमेच्योर निकासी की अनुमति दी थी।


DHFL मैनेजमेंट ने कहा कि नकदी संकट और डाउनग्रेड रेटिंग को मैनेज करने के लिए कंपनी यह कदम उठा रही है।


17 मई को केयर रेटिंग्स ने DHFL के 20,000 करोड़ रुपए के FD प्रोग्राम की रेटिंग A से घटाकर BBB- कर दिया था। केयर रेटिंग्स के मुताबिक, A के मायने लो रिस्क और BBB-के मायने मॉडरेट क्रेडिट रिस्क से है।


पिछले साल सितंबर से ही NBFC सेक्टर पर दबाव बना हुआ है। सितंबर में इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी IL&FS ने अहम पेमेंट पर डिफॉल्ट किया था, जिसके बाद से नकदी संकट बढ़ गया है।