Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

Dog Coronavirus: इंसानों में पाया गया डॉग कोरोना वायरस, क्या इससे डरने की जरूरत है? जानें हर सवाल का जवाब

मलेशिया में निमोनिया से ग्रसित 8 मरीजों में वैज्ञानिको को एक नए कोरोना वायरस का पता चला है, जिसका संक्रमण कुत्तों से इंसानों को हुआ है
अपडेटेड May 30, 2021 पर 14:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मलेशिया में निमोनिया से ग्रसित 8 मरीजों में वैज्ञानिको को एक नए कोरोना वायरस का पता चला है, जिसका संक्रमण कुत्तों से इंसानों को हुआ है। इसे डॉग कोरोना वायरस (Dog Coronavirus) या कैनिन कोरोना वायरस (canine coronavirus) कहा जाता है। लेकिन क्या यह वायरस इंसानों के लिए खरतनाक है और इससे डरना चाहिए?

इंसानों में डॉग कोरोना वायरस संक्रमण होने की खबर सुनकर लोगों में यह भ्रम की स्थिति बन गई है कि क्या इंसानों से सबसे ज्यादा प्लारे और नजदीक रहने वाले डॉगी से भी उन्हें कोरोना वायरस का खतरा है? आज हम आपको डॉग कोरोनावायरस से जुड़े हर सवाल का जवाब देने जा रहे है, ताकि आपके मन से Dog Coronavirus का डर दूर हो जाए।

क्या SARS-COV-2 से अलग है Dog Coronavirus

Dog Coronavirus अभी तबाही मचाने वाले कोविड-19 यानी SARS-COV-2 से बिल्कुल अलग है। कोरना वायरस की फैमिली को चार ग्रुप में बांटा जाता है, अल्फा, गामा बिटा और डेल्टा। इंसानों को होने वाला कोविड-19 बिटा कोरोना वायरस ग्रुप का है, जबकि Dog Coronavirus अल्फा ग्रुप का वायरस है।

क्या Dog Coronavirus की उत्पत्ति अभी हुई है

वैज्ञानिकों को Dog Coronavirus का पता पिछले 50 साल से है। इसे वेटरनेरी डॉक्टर बहुत पहले से जानते हैं। लेकिन इससे पहले यह किसी को नहीं पता था कि यह वायरस कुत्तों से इंसानों में फैल सकता है। लेकिन यह वायरस निमोनिया से ग्रसित 89 लोगों में पाया गया है।

क्या Dog Coronavirus के कारण लोगों को निमोनिया हो रहा

इस बात के अभी तक कोई प्रणाण नहीं हैं कि Dog Coronavirus के कारण इंसानों को निमोनिया की बीमारी होती है। जिन 8 लोगों में Dog Coronavirus पाया गया है, उनमें से 7 मरीज पहले इंफ्लूएंजा, पाराइंफ्लूएंजा और एडेनोवायरस से संक्रमित थे। इस सभी वायरस के कारण व्यक्ति को निमोनिया हो सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि निमोनिया और Dog Coronavirus में संबंध है, लेकिन इस बात के प्रमाण नहीं हैं कि Dog Coronavirus को कारण निमोनिया होता है।

क्या Dog Coronavirus एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है

लोगों को यह चिंता सता रही है कि कहीं इस Dog Coronavirus का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में तो नहीं फैलेगा। लेकिन इससे पहले 2017 और 2018 में भी लोगों को यह संक्रमण हुआ था, लेकिन यह कम्युनिकेबल नहीं है। इसलिए इस Dog Coronavirus से घबराने की जरूरत नहीं है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।