Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ट्रंप के सिर्फ 3 घंटे की गुजरात यात्रा पर 100 करोड़ रुपये से अधिक होंगे खर्च

डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर अहमदाबाद महज 3 घंटे के लिए आएंगे। लेकिन इसके लिए सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है।
अपडेटेड Feb 17, 2020 पर 09:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा इन दिनों सुर्खियों में छाई हुई है। इस महीने के आखिरी हफ्ते में ट्रंप भारत यात्रा पर आ रहे हैं। इसके लिए भारत में जोर-शोर से तैयारी जारी है। सरकार ट्रंप के स्वागत के लिए किसी भी तरह की कसर नहीं छोड़ना चाहती है। गुजरात में ट्रंप को 3 घंटे गुजारना है। इसके लिए संभावना जताई जा रही है कि सरकार तकरीबन 100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर रही है। 


अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (AMC) और अहमदाबाद अर्बन डेवलपमेंट अथॉरिटी (AUDA) ने मिलकर सड़कों को सुंदर बनाने के लिए तकरीबन 100 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।


टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने साफ तौर पर कहा है कि ट्रंप की मेजबानी के लिए बजट में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। 


इसमें 17 सड़कें और मोटेरा स्टेडियम से लौटने के लिए एयरपोर्ट तक खासतौर से बनाई जा रही 1.5 किलोमीटर लंबी सड़क पर ही करीब 60 करोड़ रुपये का बजट है। सड़क के सौंदर्यीकरण के लिए सिविक बॉडी ने 6 करोड़ रुपये का बजट का आवंटन किया है। इसके साथ ही AUDA सड़कों के लिए तकरीबन 20 करोड़ रुपये खर्च करेगी।   


हालांकि अधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इस पूरे दौरे पर 100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च हो रहे हैं। जिसमें कुछ केंद्र सरकार भी खर्च कर रही है। लेकिन ज्यादातर हिस्सा राज्य सरकार खर्च कर रही है। एक अधिकारी ने बताया कि सभी विभागों को ये निर्देश किया गया है कि वे समय से पहले सभी लॉजिस्टिक और प्रशासन का काम कर लें ताकि किसी भी प्रकार काम पूरा करने में देरी ना हो।


AMC के एक अधिकारी ने कहा कि शहर की सड़कों के गड्ढ़े भरने के लिए कुल 500 करोड़ का बजट जारी किया गया है। इनमें खास तौर पर मोटेरा स्टेडियम, एयरपोर्ट और साबरमती आश्रम पर ध्यान देने को कहा गया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।