Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

डॉनल्ड ट्रंप ने कहा-अभी कोई बड़ी डील नहीं, तो क्या ट्रंप विजिट पर खाली हाथ रहेगा भारत?

ट्रंप ने कहा है कि भारत के साथ ट्रेड डील जरूर होगी लेकिन यह कब होगी यह अभी नहीं कह सकते
अपडेटेड Feb 20, 2020 पर 09:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को अपनी पहली भारत यात्रा पर आ रहे हैं, भारत की कोशिशें इस दौरान एक अहम ट्रेड डील करने की हैं, लेकिन ट्रंप के ताजा बयान के बाद लगता नहीं है कि इस यात्रा के दौरान भारत के हाथ कोई बड़ी डील लगने वाली है। डॉनल्ड ट्रंप ने मंगलवार को कहा है कि वो भारत के साथ बड़ी डील बाद के लिए बचाकर रख रहे हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि इस यात्रा पर दोनों देश कोई बड़ी डील नहीं करेंगे।


ट्रंप ने मंगलवार को एंड्रयूज़ जॉइंट बेस पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए अपनी भारत यात्रा को लेकर ट्रंप ने कहा- हम भारत के साथ ट्रेड डील कर सकते हैं लेकिन मैं बड़ी डील बाद के लिए बचाकर रख रहा हूं।


ट्रंप ने कहा कि भारत के साथ ट्रेड डील जरूर होगी लेकिन यह कब होगी यह अभी नहीं कह सकते। ट्रंप ने इस दौरान यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच कोई ट्रेड डील नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के पहले हो सकती है।


हालांकि इस दौरान ट्रंप ने यह भी कहा कि भारत ने ट्रेड फ्रंट पर भारत के साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया है। लेकिन ट्रंप ने इस संभावना को भी खारिज नहीं किया कि उनकी इस यात्रा के दौरान किसी ट्रेड पैकेज पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।


बता दें कि अमेरिका के साथ ट्रेड डील की संभावना पर तभी आशंका के बादल छा गए थे, जब अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइज़र की फरवरी के पहले हफ्ते में तय यात्रा को रद्द कर दिया गया था। लाइटहाइज़र ट्रंप की यात्रा से पहले भारत आकर इस दौरान होने वाली ट्रेड डील की डिटेल्स फाइनल करने वाले थे, लेकिन उनकी यात्रा रद्द होने के बाद से ही ट्रेड डील की संभावना अधर में लटक गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।