Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

ट्रंप ने कहा- भारत के साथ होगी जबरदस्त ट्रेड डील, लेकिन इस बात पर हैं नाराज

डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत ने ट्रेड फ्रंट पर अमेरिका के साथ बहुत अच्छा बर्ताव नहीं किया है
अपडेटेड Feb 23, 2020 पर 08:41  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत और अमेरिका के बीच ट्रेड डील (US-India Trade Deal) की संभावनाओं पर आशंका के बादल मंडरा रहे हैं, लेकिन इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने कहा है कि वो भारत के साथ जबरदस्त ट्रेड डील करने वाले हैं। हालांकि, फिर उन्होंने भारत से एक बात पर नाराजगी जताई। ट्रंप कहते रहे हैं कि भारत ट्रेड फ्रंट पर अमेरिका का फायदा उठाता रहा है और ट्रेड डील की बातचीत के बीच में फिर उन्होंने यह बात दोहराई है।


डॉनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को एक रैली में कहा कि भारत ने ट्रेड फ्रंट पर अमेरिका के साथ बहुत अच्छा बर्ताव नहीं किया है, ऐसे में उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बिजनेस की बातें करनी हैं।


ट्रंप ने कहा- मैं अगले हफ्ते भारत जा रहा हूं और हमें ट्रेड की बात करनी है। भारत हमें कई सालों से हिट कर रहा है। मैं पीएम मोदी को काफी पसंद करता हूं लेकिन हमें बिजनेस की बात करनी होंगी। उन्होंने हमें टैरिफ दिया है। दुनिया में सबसे ज्यादा टैरिफ हमें भारत से ही मिलता है।


ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत आ रहे हैं, ऐसे में पहले संभावना जताई जा रही थी कि इस दौरान दोनों देशों के बीच बड़ी ट्रेड डील होगी लेकिन ट्रंप ने गुरुवार को बयान दिया कि दोनों देशों के बीच ट्रेड डील होनी है लेकिन यह डील कब तक होगी यह नहीं पता। उन्होंने यह भी कहा कि यह डील नवंबर में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के पहले हो सकती है।


विदेश सचिव रवीश कुमार ने भी गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ट्रेड फ्रंट पर कुछ पेचिदगियां हैं, जिसके चलते भारत कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहता है।


ऐसे में इन बयानों से साफ है कि ट्रंप की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच शायद ही कोई बड़ी ट्रेड डील हो। हां, लेकिन एक डिफेंस डील की चर्चा जरूर है। खबर है कि ट्रंप की यात्रा के दौरान भारत और अमेरिका सीह़ॉक हेलिकॉप्टर्स की 2.6 बिलियन डॉलर्स की डील हो सकती है। भारत अमेरिकी डिफेंस मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी Lockheed Martin से 24 सीहॉक हेलिकॉप्टर्स खरीद सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।