Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अब ट्रंप ने दी WTO छोड़ने की धमकी, US के साथ भेदभाव का लगाया आरोप

ट्रंप ने WTO पर अमेरिका के साथ भेदभावपूर्व रवैया रखने का आरोप लगाया है
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 16:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अब वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन को धमकी दी है। ट्रंप ने मंगलवार को WTO पर अमेरिका के साथ भेदभावपूर्व रवैया रखने का आरोप लगाया।


ट्रंप ने ये भी कहा कि अगर संगठन में अमेरिका को लेकर चीजें ठीक नहीं हुई तो वो WTO छोड़ देगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका WTO के नियम मानने के लिए बाध्य नहीं है।


ट्रंप पहले भी WTO पर अमेरिका के साथ भेदभाव करने का आरोप लगा चुके हैं।


ट्रंप मंगलवार को पेन्सिलवेनिया के शेल केमिकल प्लांट में बोल रहे थे। यहां उन्होंने कहा कि WTO सालों से हमारे साथ गलत व्यवहार कर रहे हैं, लेकिन अब यह दोबारा नहीं होगा। अगर हमें संगठन छोड़ना भी पड़ेगा तो हम छोड़ देंगे।


दरअसल, ट्रंप को WTO की ओर से चीन को मिले स्पेशल स्टेटस से प्रॉब्लम है। चीन संगठन से डेवलपिंग नेशन के तौर पर जुड़ा है। इस पर जुलाई में ट्रंप ने ट्वीट किया था कि दुनिया के अमीर देश WTO के नियमों से बचने और स्पेशल ट्रीटमेंट पाने के लिए विकासशील देश के तौर पर जुड़े हुए हैं, जो अब बंद होना चाहिए।


उधर, अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर किसी समाधान पर पहुंचता नहीं दिख रहा है। साथ ही अमेरिकी प्रशासन ने चीन पर टेक्नोलॉजी चोरी करने का भी आरोप लगाया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।