Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

अमेरिका-चीन के ट्रेड वॉर में राहत, एक दूसरे को दी छूट

अमेरिका ने 250 अरब डॉलर वैल्यू वाले चीनी प्रोडक्ट पर ड्यूटी से 15 दिन की राहत दी और चीन ने 16 अमेरिकी प्रोडक्ट से ड्यूटी हटाई
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 13:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका और चीन के बीच पिछले कुछ महीनों से चल रहे ट्रेड वॉर में नरमी के संकेत मिलने लगे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीनी गुड्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने के फैसले को अगले 15 दिनों के लिए टाल दिया है। ट्रंप ने कहा, 250 अरब डॉलर की वैल्यू वाले चीनी गुड्स पर 1 अक्टूबर से इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला किया गया था। लेकिन फिलहाल इसे बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया गया है। 


ट्रंप ने ट्वीट करके कहा, चीन के उप-प्रधानमंत्री लिऊ ही के निवेदन पर हमने यह फैसला लिया है। 1 अक्टूबर को चीन अपनी 70वीं वर्षगांठ बना रहा है। लिहाजा हमने 250 अरब डॉलर वैल्यू वाले चाइनीज गुड्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला 15 दिन टाल दिया है। ट्रंप ने इन गुड्स पर इंपोर्ट ड्यूटी 25 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी करने का फैसला किया है। 
 
चीन ने भी बढ़ाए कदम


इससे पहले चीन ने भी दर्जन भर से ज्यादा अमेरिकी सामानों पर से इंपोर्ट ड्यूटी हटाने का फैसला किया है। अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर बढ़ने के बाद पहली बार चीन ने अमेरिकी गुड्स से इंपोर्ट ड्यूटी हटाया है।


चीन के अधिकारियों ने बताया कि झींगा, फिश मील और कैंसर की दवाओं सहित 16 अमेरिकी उत्पादों से इंपोर्ट ड्यूटी हटा लिया है। चीन के आयातक 12 उत्पादों पर चुकाए गए इंपोर्ट ड्यूटी के रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह छूट 17 सितंबर 2019 से अगले एक साल के लिए लागू होगी। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।