Moneycontrol » समाचार » राजनीति

सीएम योगी और मायावती पर लगा EC का बैन

सीएम योगी अगले 72 घंटे और मायावती 48 घंटों के लिए नहीं कर पाएंगे चुनाव प्रचार
अपडेटेड Apr 15, 2019 पर 16:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती के चुनाव प्रचार पर रोक लगा दिया है। सीएम योगी पर अगले 72 घंटों के लिए और मायावती पर 48 घंटों तक चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दी गई है।


आयोग का यह आदेश मंगलवार की सुबह 6 बजे से लागू होगा।


ये विवाद चुनाव प्रचार के दौरान विवादित बातें बोलने को लेकर शुरू हुआ था। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर चुनाव आयोग को फटकारा था। इसके बाद चुनाव आयोग ने ये कार्रवाई की है।


सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग के सामने नेताओं की ओर से नफरत भरे भाषण देने और धार्मिक आधार पर बयानबाजी कर वोट मांगने को लेकर कोई कार्रवाई न करने पर सवाल उठाए थे। कोर्ट ने आयोग से मंगलवार को सुबह साढे़ 10 बजे तक इस संबंध में जवाब मांगा है। कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई में चुनाव आयोग के किसी प्रतिनिधि को शामिल रहने को कहा है।


बता दें कि योगी आदित्यनाथ ने एक चुनावी रैली में कहा था कि अगर विपक्ष को अली पर भरोसा है तो उन्हें बजरंगबली पर भरोसा है। इस पर आयोग ने उन्हें नोटिस भेजा था।


इसकी सफाई में सीएम योगी ने कहा था कि उन्होंने ये बात उन्होंने मायावती के देवबंद में मुस्लिम मतदाताओं से किए गए उस अपील के जवाब में कही थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि मुस्लिम मतदाता ये याद रखें कि कांग्रेस पूरी यूपी में बीजेपी के टक्कर में नहीं है।