Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

AJL Case: कांग्रेस को झटका, ED ने अटैच की AJL की 16.38 करोड़ रुपए की संपत्ति

ED ने कहा कि कुर्क की गई संपत्ति मुंबई में 9 मंजिला इमारत है इसमें दो बेसमेंट भी हैं और 15 हजार स्क्वायर मीटर में बना हुआ है। इसकी कुल कीमत 120 करोड़ रुपए है
अपडेटेड May 11, 2020 पर 10:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी पर अब क नई आफत आ गई है। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-ED) ने शनिवार को कहा है कि उसने कांग्रेस पार्टी की प्रकाशन संस्था एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (Associated Journals Limited –AJL) और कांग्रेस पार्टी के नेता मोती लाल वोरा (Moti Lal Vora) की 16.38 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क करने का आदेश जारी किया है। एजेंसी ने कहा कि यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई है। यह कांग्रेस पार्टी के लिए किसी झटके से कम नहीं है।


कुर्क की गई 16.38 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी में मुंबई की 15 हजार स्वाLal यर फीट में फैली एक नौ मंजिला इमारत शामिल है। ED ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग (PMLA) एक्ट के तहत यह अटैचमेंट ऑर्डर जारी किया।


मोतीलाल वोरा AJL के मैनेजिंग डायरेक्टर (Managing Director) हैं। हैं। AJL कांग्रेस के सीनियर नेतों द्वारा नियंत्रित की जाती है। इसमें गांधी परिवार के सदस्य भी शामिल हैं। नेशनल हेराल्ड अखबार (National Herald newspaper) इस समूह को संचालित करता है। 1938 में जवाहरलाल नेहरू ने नेशनल हेराल्ड अखबार की स्थापना की थी। तब से इसे कांग्रेस का मुखपत्र (mouthpiece) माना जाता है।


पहले अखबार का मालिकाना हक AJL के पास था। हालांकि आजादी के बाद 1956 में एजेएल को अव्यवसायिक (unprofessional) कंपनी के रूप में स्थापित किया गया। साल 2008 में इसके सभी प्रकाशनों को निलंबित कर दिया गया और कंपनी पर 90 करोड़ रुपये का कर्ज हो गया। इसके बाद कांग्रेस नेतृत्व ने यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड (Young Indian Private Limited ) नाम की एक नई अव्यवसायिक कंपनी बनाई। इसमें सोनिया और राहुल गांधी सहित मोती लाल वोरा, सुमन दुबे, ऑस्कर फर्नांडिस (Oscar Fernandes) और सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) को डायरेक्टर बनाया गया। समें सोनिया-राहुल के पास 76 फीसदी शेयर थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।