Moneycontrol » समाचार » ख़बरें

चांद नजर नहीं आया, अब देश भर में सोमवार को मनाई जाएगी ईद

जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि देशभर में कहीं से चांद दिखने की सूचना नहीं मिली है इसलिए पूरे देश में 25 मई को ईद-उल-फितर मनाया जाएगा
अपडेटेड May 25, 2020 पर 11:34  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देशभर में सोमवार को ईद मनाई जाएगी। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी ने एलान किया कि देशभर में कहीं से चांद दिखने की जानकारी नहीं मिली है। लिहाजा ईद उल फितर सोमवार को होगी।


दिल्ली में रूयत-ए-हिलाल, इमारत-ए-शरिया-हिंद की मीटिंग हुई जिसके बाद कहा गया कि दिल्ली में चांद नहीं दिखा और देश में कहीं दूसरी जगह भी चांद दिखने की खबर नहीं है । रूयत-ए-हिलाल के सचिव मौलाना मुइजुद्दीन ने कहा, 25 मई को पहला शव्वाल है इसलिए सोमवार को ही ईद मनाई जाए।


शाही इमाम ने कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते लोगों से अपील की है कि बेहद सादगी के साथ घरों में रहकर ईद मनाएं। नमाज़ भी घर में ही अदा करें। लॉकडाउन में मस्जिदों में आम लोगों के जाने पर पाबंदी है, एहतियात बरतें। आमतौर ईद की नमाज जमात के साथ पढ़ी जाती है, लेकिन इस बार पूरी दुनिया में कोरोना महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की गई है। इसको देखते हुए मस्जिदों में भी पांच से अधिक लोगों के नमाज अदा करने पर रोक है।
बता दें कि ईद-उल-फितर (Eid ul Fitr) मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार है, जो रमजान के महीने के पूरा होने पर मनाया जाता है। इस बार ईद का त्योहार 25 मई को मनाया जाएगा. दरअसल, ईद-उल-फित्र का त्योहार रमजान के 29 या 30 रोजे रखने के बाद चांद देखकर मनाया जाता है। ईद-उल-फित्र के साथ ही रमज़ान का महीना खत्म हो जाता है।


ईद-उल-फितर के साथ इस्लामिक कलैंडर शव्वाल के महीने की शुरुआत होती है। ईद का दिन एकमात्र ऐसा दिन होता है जिस दिन रोज़ा यानी उपवास नहीं रखा जाता। ईद के चांद का दीदार होने के बाद यानी शव्वाल का महीना शुरू होने के साथ ईद मनाई जाती है, इसलिए दुनियाभर में इसकी तारीख अलग-अलग होती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें